इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ?

 2024 में इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएँ


इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएँ अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं , तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि Instagram कैसे काम करता है। Instagram एक निःशुल्क फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप है जो आपको अपने दोस्तों और फ़ॉलोअर्स के साथ कंटेंट अपलोड करने और शेयर करने की सुविधा देता है


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ?


पर्याप्त फ़ॉलोअर्स और मज़बूत जुड़ाव के साथ, आप Instagram पर हर महीने कई सौ से लेकर कई हज़ार डॉलर तक कमा सकते हैं। बेशक, Instagram पर पैसे कमाने में समय और मेहनत लगती है - चाहे आपका लक्ष्य निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए एक साइड हसल हो या पूर्णकालिक काम। आपको आगे बढ़ने में मदद करने के लिए, Instagram पर पैसे कमाने के पाँच तरीके यहाँ दिए गए हैं।


इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के पांच तरीके


इंस्टाग्राम ऑनलाइन पैसे कमाने का एकमात्र तरीका नहीं है। अगर आप नए बिज़नेस आइडिया की तलाश में हैं , तो आप ये भी कर सकते हैं:


  • ब्रांड प्रायोजन, विज्ञापन राजस्व, सदस्यता, व्यापारिक वस्तुओं की बिक्री, दान और ट्विच बिट्स के माध्यम से ट्विच पर पैसा कमाएं ।
  • विज्ञापन राजस्व, चैनल सदस्यता, उत्पाद बिक्री और प्रशंसक समर्थन के माध्यम से YouTube पर पैसा कमाएं ।
  • ब्रांड प्रायोजन, प्रभावशाली साझेदारी, व्यापारिक बिक्री और TikTok रिवार्ड्स रेफरल कार्यक्रम के माध्यम से TikTok पर पैसा कमाएं ।
  • अमेज़न पर सामान बेचकर, किताबें प्रकाशित करके, या उत्पाद समीक्षा और सिफारिशें देकर पैसा कमाएं ।


Part Time jobs in India. Leverage your professional network, and get hired. New Part Time jobs Click Here 


हालाँकि, यदि आप तय करते हैं कि इंस्टाग्राम आपके लिए सही प्लेटफ़ॉर्म है, तो अपनी सामग्री से कमाई करने के विभिन्न तरीकों को समझना आवश्यक है।


1. ब्रांडों के साथ सहयोग करें

प्रायोजित सामग्री छोटे प्रभावशाली लोगों के लिए Instagram पर पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। प्रभावशाली लोग किसी ब्रांड के उत्पादों और सेवाओं को ज़्यादा लोगों के सामने लाने में मदद कर सकते हैं। और ब्रांड ज़रूरी नहीं कि लाखों फ़ॉलोअर वाले प्रभावशाली लोगों की तलाश में हों। कम बजट वाले लोग मज़बूत जुड़ाव और कम शुल्क वाले छोटे प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करना पसंद कर सकते हैं।


इनमें से ज़्यादातर सौदे मोल-तोल योग्य होते हैं और ये एक पोस्ट से लेकर ब्रांड की पेशकशों को उजागर करने वाली कई पोस्ट, स्टोरी या रील तक हो सकते हैं। बदले में आपको मुफ़्त उत्पाद या सेवाएँ, उपहार, ब्रांड के फ़ॉलोअर्स के सामने प्रचार या नकद (या कुछ संयोजन) मिलता है।


प्रभावशाली व्यक्तियों को मोटे तौर पर दर्शकों के आकार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।


शॉपिफाई के अनुसार यहां पांच स्तर दिए गए हैं , साथ ही प्रत्येक के लिए प्रति-पोस्ट आय की संभावित संभावना भी दी गई है:


  • नैनो. 1,000 से 10,000 अनुयायी ($10 से $100 प्रति पोस्ट)
  • माइक्रो. 10,000 से 50,000 अनुयायी ($100 से $500 प्रति पोस्ट)
  • मध्य स्तर - 50,000 से 500,000 अनुयायी (प्रति पोस्ट $500 से $5,000)
  • मैक्रो. 500,000 से एक मिलियन फॉलोअर्स (प्रति पोस्ट $5,000 से $10,000)
  • मेगा. एक मिलियन से अधिक फ़ॉलोअर्स ($10,000 से $1 मिलियन+ प्रति पोस्ट)



Data Entry Work – Click Here 


आपके जितने ज़्यादा फ़ॉलोअर होंगे—और आपकी सहभागिता जितनी ज़्यादा होगी (नीचे “इंस्टाग्राम पर आप कितना पैसा कमा सकते हैं” देखें)—उतने ज़्यादा ब्रांड आपको प्रायोजित सामग्री के लिए भुगतान करेंगे। अगर आप काफ़ी बड़े हैं, तो ब्रांड आपसे साझेदारी के ऑफ़र के साथ संपर्क कर सकते हैं। अन्यथा आप Instagram के क्रिएटर मार्केटप्लेस में शामिल हो सकते हैं या उन ब्रांड तक पहुँच सकते हैं जिन्हें आप प्रामाणिक रूप से बढ़ावा दे सकते हैं और जो आपके आला में फिट बैठते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अवसर खोजने और भागीदारों से जुड़ने के लिए एक प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।


2. सहबद्ध ऑफ़र को बढ़ावा दें


सहबद्धों को पोस्ट, स्टोरी और रील में उत्पाद टैग के परिणामस्वरूप होने वाली बिक्री पर कमीशन मिलता है। इसलिए, ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने के लिए भुगतान किए जाने के बजाय (जैसा कि आप ब्रांड सहयोग के साथ करते हैं), आप तब पैसे कमाते हैं जब आपके अनुयायी ट्रैक करने योग्य लिंक पर क्लिक करते हैं या आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए प्रोमो कोड का उपयोग करते हैं। बदले में ब्रांड आपको प्रति बिक्री प्रतिशत या फ्लैट दर के रूप में एक छोटा कमीशन देता है।


ब्रांड सीधे आपसे संपर्क कर सकते हैं ताकि वे सहबद्ध बनने में आपकी रुचि का पता लगा सकें। वैकल्पिक रूप से, आप सहबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देने वाले कई व्यापारियों में से किसी एक से संपर्क कर सकते हैं या अवसरों के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस खोज सकते हैं। बेशक, मेगा-इन्फ्लुएंसर (काइली जेनर के बारे में सोचें) सहबद्ध के रूप में सबसे अधिक कमाते हैं। फिर भी, वफादार अनुसरण करने वाले छोटे प्रभावशाली लोग इन कमीशन-आधारित कार्यक्रमों के माध्यम से मामूली रिटर्न का आनंद ले सकते हैं।


3. बैज सक्षम करें

अगर आपके पास कम से कम 10,000 फ़ॉलोअर्स और बिज़नेस या क्रिएटर अकाउंट है, तो आप Instagram बैज से पैसे कमा सकते हैं। बैज आपके फ़ॉलोअर्स को लाइव वीडियो के दौरान आपके लिए अपनी प्रशंसा और समर्थन दिखाने देते हैं (इन्हें टिप के रूप में समझें)। एक बार जब आप अपने Instagram प्रोफ़ाइल के ज़रिए बैज चालू कर देते हैं, तो वे आपके लाइव वीडियो के दौरान अपने आप उपलब्ध हो जाएँगे। जब आपके दर्शक बैज खरीदेंगे, तो आपको उनके उपयोगकर्ता नाम के आगे दिल दिखाई देंगे।


एक बार जब आप अपने Instagram प्रोफ़ाइल के ज़रिए बैज चालू कर देते हैं, तो दर्शक आपके लाइव वीडियो के दौरान उन्हें $0.99, $1.99 और $4.99 की किस्तों में खरीद सकते हैं। आपको उनके उपयोगकर्ता नाम के आगे दिल दिखाई देंगे, ताकि आप अपने लाइव वीडियो के दौरान उन्हें शाउट-आउट के साथ धन्यवाद दे सकें और उसके बाद अपनी कहानियों में "धन्यवाद" स्टिकर के साथ।


इंस्टाग्राम के अनुसार , लाइव वीडियो के दौरान खरीदे गए बैज से क्रिएटर्स को 100% राजस्व प्राप्त होता है, जिसमें लागू कर, शुल्क और इन-ऐप खरीदारी के लिए गूगल और एप्पल द्वारा ली जाने वाली 30% कटौती शामिल नहीं होती है।


4. अपना सामान बेचें

अगर आपके पास बेचने के लिए उत्पाद या सामान है, तो आप Instagram शॉप खोल सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप शॉप खोल लेते हैं (ऐसा करने के लिए आपको एक व्यवसाय या क्रिएटर अकाउंट की आवश्यकता होगी), तो खरीदार आपके कैटलॉग को ब्राउज़ कर सकते हैं, कीमतें देख सकते हैं, उत्पादों के बारे में जान सकते हैं और Instagram पर या आपकी वेबसाइट पर क्लिक करके सीधे खरीदारी कर सकते हैं।


अपनी दुकान को बढ़ावा देने के लिए, आप अपने उत्पादों को रीलों में टैग कर सकते हैं, अपनी कहानियों में शॉपिंग स्टिकर जोड़ सकते हैं, और अन्य क्रिएटर्स को अपने उत्पादों को टैग करने की अनुमति देकर नए दर्शकों तक पहुँच सकते हैं ।



5. रीलों पर विज्ञापन सक्षम करें

इस साल की शुरुआत में इंस्टाग्राम के रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम को समाप्त करने के बाद, मूल कंपनी मेटा ने घोषणा की कि वह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर उपलब्ध प्रदर्शन-आधारित मुद्रीकरण कार्यक्रम "रील्स पर विज्ञापन" का विस्तार कर रही है। घोषणा के अनुसार, "प्रदर्शन-आधारित मॉडल के साथ, निर्माता उस सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो उनके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होती है और उन्हें बढ़ने में मदद करती है; विज्ञापनदाताओं को अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए अधिक विज्ञापन इन्वेंट्री तक पहुँच मिलती है; और लोगों को अधिक प्रासंगिक विज्ञापनों के साथ अधिक सुसंगत देखने का अनुभव मिलता है।"


आप जो राशि कमाते हैं वह आपके रीलों के प्ले की संख्या पर आधारित होती है (न कि आप कितना विज्ञापन राजस्व लाते हैं), इसलिए आपकी रील जितनी बेहतर प्रदर्शन करती है, आप उतना ही अधिक कमाते हैं। मेटा अभी भी कार्यक्रम का परीक्षण कर रहा है, इसलिए यह व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है। परीक्षण समूह में शामिल होने के लिए आपको मेटा से आमंत्रण की आवश्यकता होगी।


इंस्टाग्राम पर आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

इंस्टाग्राम से आपकी कमाई की संभावना चार प्रमुख कारकों पर निर्भर करती है।


  1. फ़ॉलोअर की संख्या। आपके जितने ज़्यादा फ़ॉलोअर होंगे, आपकी कमाई की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी। हालाँकि, ब्रांड भी अच्छी एंगेजमेंट दर देखना चाहते हैं। मार्केटिंग टेक फ़र्म हाइपऑडिटर के अनुसार , 1,000 से 10,000 फ़ॉलोअर वाले प्रभावशाली लोग औसतन $1,420 प्रति माह कमाते हैं, जबकि एक मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर वाले लोग लगभग $15,356 कमाते हैं।
  2. जुड़ाव दर। जुड़ाव मापता है कि लोग लाइक, कमेंट, शेयर और सेव के ज़रिए आपकी सामग्री से कैसे इंटरैक्ट करते हैं। अगर आपके पास एक छोटा दर्शक वर्ग है लेकिन बढ़िया जुड़ाव है, तो आप बिना किसी प्रशंसक संपर्क के विशाल दर्शक वर्ग की तुलना में ज़्यादा कमा सकते हैं। जुड़ाव की गणना करने का एक सामान्य तरीका यह है कि प्रति पोस्ट आपके जुड़ाव की कुल संख्या को प्रति पोस्ट पहुंच (आपकी सामग्री देखने वाले लोगों की संख्या) से विभाजित करें और फिर 100 से गुणा करें। सोशल मीडिया प्रबंधन कंपनी हूटसूट के अनुसार , एक अच्छी जुड़ाव दर 1% से 5% के बीच होती है।
  3. आपका खास क्षेत्र। सेल्फी के अनुसार , 2023 में इंस्टाग्राम पर सबसे ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने वाले 11 खास क्षेत्र, अवरोही क्रम में, यात्रा, सौंदर्य, फ़ैशन, स्वास्थ्य और फ़िटनेस, जीवनशैली, पालन-पोषण, व्यवसाय, संगीत, फ़ोटोग्राफ़ी, भोजन और जानवर हैं। इनमें से किसी एक खास क्षेत्र को लक्षित करने से बड़े दर्शक वर्ग का निर्माण करना और प्रायोजित पोस्ट प्राप्त करना आसान हो सकता है।
  4. आपकी प्रतिष्ठा। Instagram पर बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स होने से निश्चित रूप से आपकी कमाई की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि, कई ब्रांड मशहूर एथलीटों, वैज्ञानिकों और अन्य विषय विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं ताकि उनके ऑनलाइन फ़ॉलोअर की संख्या की परवाह किए बिना उनकी ऑफ़लाइन प्रतिष्ठा का लाभ उठाया जा सके।


समय की मुहर: सबसे पहले, व्यवसाय का अंत पता करें


इससे पहले कि आप Instagram पर पैसे कमाना शुरू करें, व्यवसाय के मामले में अपने विकल्पों का मूल्यांकन करना मददगार होगा। यहाँ कुछ ऐसे क्षेत्र दिए गए हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए (उदाहरणों के साथ)।


  • वेबसाइट और ब्लॉग निर्माण (उदाहरण के लिए, स्क्वायरस्पेस )।
  • व्यावसायिक दायित्व, गठन और कागजी कार्रवाई (उदाहरण के लिए, लीगलज़ूम )।
  • कर दाखिल करना और तैयारी करना (उदाहरणार्थ, टर्बोटैक्स )।
  • व्यवसाय बैंकिंग (जैसे, राजस्व व्यवसाय कार्ड ).


अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को व्यवसाय के रूप में अपनाकर, आप अपने शौक को अपने जुड़े हुए दर्शकों द्वारा समर्थित आय के नियमित स्रोत में बदल सकते हैं। ध्यान रखें कि कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सक्रिय रहना और अपनी सामग्री में विविधता लाना आपको बड़े दर्शकों तक पहुँचने और उनसे जुड़ने में मदद कर सकता है, जिससे ऑनलाइन पैसे कमाने की आपकी क्षमता अधिकतम हो सकती है।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 


पैसे कमाने के लिए आपको कितने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की आवश्यकता है?

सैद्धांतिक रूप से, आप Instagram पर कितने भी फ़ॉलोअर्स हों, उनसे पैसे कमा सकते हैं। फिर भी, आपके दर्शक जितने बड़े होंगे और आपकी सहभागिता जितनी बेहतर होगी, आप उतना ही ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं। एक अच्छी रणनीति, कड़ी मेहनत, समर्पण और थोड़ी किस्मत भी आपकी कमाई की संभावना को बढ़ाने में मदद करती है।


क्या मैं इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकता हूँ?

इंस्टाग्राम ने अपने रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के माध्यम से कंटेंट क्रिएटर्स को भुगतान किया , जो 2021 के अंत से 9 मार्च, 2023 को बंद होने तक चला। मेटा अब रील्स प्रोग्राम पर एक नए विज्ञापन का परीक्षण कर रहा है, लेकिन यह अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है।


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बजाय, क्रिएटर्स इंस्टाग्राम के मुद्रीकरण टूल से अपनी कमाई पर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं , जिसमें बैज, ब्रांडेड कंटेंट, उपहार और सदस्यताएँ शामिल हैं। ज़्यादातर भुगतान पिछले महीने की कमाई के लिए हर महीने की 21 तारीख के आसपास जारी किए जाते हैं।


इंस्टाग्राम 1,000 व्यूज के लिए कितना भुगतान करता है?

रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के खत्म होने के साथ, इंस्टाग्राम क्रिएटर्स अब व्यूज से पैसे नहीं कमा सकते हैं जिस तरह से यूट्यूबर्स पैसे कमाते हैं। इसके बजाय, क्रिएटर्स इंस्टाग्राम के मुद्रीकरण टूल और अन्य रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं - जैसे ब्रांड सहयोग और सहबद्ध कार्यक्रम - 2023 में इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए।


इंस्टाग्राम 1 मिलियन व्यूज के लिए कितना भुगतान करता है?

इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को व्यूज के लिए सीधे भुगतान नहीं करता है, चाहे कंटेंट को 1,000 या दस लाख लोग देखें। इंस्टाग्राम पर आप कितना पैसा कमाते हैं यह आपके फॉलोअर्स की संख्या, आपकी एंगेजमेंट दर और आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रीकरण रणनीतियों पर निर्भर करता है। फिर भी, एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स वाले अधिकांश प्रभावशाली लोग प्रति प्रायोजित पोस्ट $10,000 और $15,000 के बीच चार्ज करते हैं, और क्रिस्टियानो रोनाल्डो और काइली जेनर जैसे शीर्ष कमाई करने वाले कथित तौर पर $1 मिलियन से अधिक कमाते हैं , हॉपर मुख्यालय के अनुसार, एक यू.के.-आधारित सोशल मीडिया प्लानिंग और शेड्यूलिंग टूल।

Post a Comment

0 Comments