तेल की जगह पानी में तली पूड़ियां: का सबसे हॉट फ़ूड ट्रेंड

 पूड़ी-आलू, पूड़ी-कद्दू, पूड़ी-चने और पूड़ी-छोले...ये कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन हैं, जिन्हें सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। मगर तेल से भरी हुई पूड़ियों को खाने से सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में आइए आपको बिना तेल के पूड़ियां बनाने का तरीका बताएं।

जब कोई खास इवेंट होता है, तो उनमें पूड़ियां ही बनाई जाती हैं। जन्मदिन हो या घर में कोई पूजा, पहले ही यह तय हो जाता है कि सब्जी कोई भी हो, लेकिन उसके साथ पूड़ियां ही रहेंगी। गर्मागर्म पूड़ियां खाने में अच्छी भी लगती हैं। गर्म पूड़ियां तो 4-5 खाई जा सकती हैं, लेकिन उनके ठंडे होते हैं उन्हें खाने का मन नहीं करता। वहीं, कभी पूड़ियों में तेल भर जाता है तो उससे मन खराब हो जाता है।




अगर आप उन्हें बनाकर रख दें, तो उनका तेल उन्हें ग्रीसी बना देता है। अब किसी खास इवेंट में एक-आधी बार ऐसी पूड़ी खा भी लो, तो कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन बार-बार आप इनका सेवन नहीं कर सकते। तैलीय चीजें खाने से सेहत पर भी असर पड़ता है।


इसी के चलते तो लोगों ने कम तेल में पूड़ी बनाने के तरीके खोज निकाले हैं। अरे तेल छोड़िए, अब तो लोग पानी में पूड़ी तल दे रहे हैं। जी हां, यह ट्रिक सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रही है। जब इतना सब हो रहा है, तो हमने सोचा कि हम आपको भी यह तरीका बताएं।



1. पानी में पूड़ी बनाने का तरीका-


यह एक इनोवेटिव तरीका है, जो पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा वायरल हो रहा है। मैंने सोचा, क्यों न मैं भी इसे आजमाकर देखूं। इस ट्रिक की मदद से मैंने भी ऑयल फ्री पूड़ियां बनाई। आइए आपको भी बताएं कि ऑयल फ्री पूड़ी कैसे बनानी है।


क्या करें-

  • आप जिस तरह से आटा गूंथते हैं, वैसे गूंथ लें। छोटी लोइयां बनाकर पूड़ियों को बेलकर उन्हें एक प्लेट में रख दें।
  • इसके बाद एक पतीले में 3-4 कप पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें। पानी में चुटकी भर नमक डालें।
  • जब पानी में बबल्स उठने लगें, तो उसमें एक-एक करके 2-3 बेली हुई पूड़ी डालकर करछी से हल्के हाथों से घुमाएं।
  • एक मिनट बाद उन पूड़ियों को निकालकर किसी जालीदार ट्रे या रैक पर रखें, ताकि उसका अतिरिक्त पानी निकल जाए।
  • अगर आपके पास एयर फ्रायर है, तो उसका उपयोग करें। माइक्रोवेव का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। माइक्रोवेव को गर्म करें।
  • पूड़ी को एक प्लेट में रखें और माइक्रोवेव या एयर फ्रायर में रखकर इसे फूलने के छोड़ दें। 10-15 मिनट में यह फूलकर तैयार हो जाएंगी।
  • ऑयल फ्री पूड़ियों को आप अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खा सकते हैं।


पानी में पूड़िया बनाते वक्त ध्यान रखें ये टिप्स-

पानी को बिल्कुल उसी तरह से गर्म करना है, जैसे आप तेल को करते हैं। पानी को धीमी आंच पर बिल्कुल न रखें। उसके उबाल से ही पूड़ी स्टीम होंगी।

पूड़ियों को बहुत ज्यादा देर के लिए पानी में न रखें। इससे वे चिपचिपी हो सकती हैं या गल सकती हैं। उन्हें स्टीम करने के लिए एक-दो मिनट काफी हैं।

पूड़ी को निकालने के बाद उसे प्लेट या पेपर में न रखें। उसे रैक ट्रे में रखें, जिससे उसका अतिरिक्त पानी निकल जाए।


2. तवे में बनाएं पूड़ी


आप पूड़ी को स्टीम करके और फिर तवे में फुलाकर भी तैयार कर सकते हैं। यह एयर फ्रायर में तैयार हुई पूड़ी की तरह भूरी नहीं होगी। मगर तेल के बिना भी अच्छी और स्वादिष्ट बनेगी।


क्या करें-

  • अजवाइन डालकर पूड़ी के लिए आटा गूंथ लें और उसे ढककर रख दें। आटे को फिर गूंथकर छोटी-छोटी लोइयां बेल लें।
  • स्टीमर में पानी गर्म करें और एक प्लेट में पूड़ियां रखकर स्टीमर में रखें और उसे 2-3 मिनट तक स्टीम करें।
  • अब एक नॉन-स्टिक तवे को मीडियम हाई हीट पर गर्म करें।
  • जब तवा गर्म हो जाए, तो स्टीम की हुई पूड़ी को तवे में रखें और 30-40 सेकंड के लिए एक तरफ से पकाएं। जब उसमें एक तरफ से बबल्स होने लगें, तो उसे पलट लें। स्पैचुला की मदद से हल्के-हल्के किनारों को दबाकर उसे फूला लें।
  • हल्का-सा घी दोनों तरफ लगाकर सुनहरा होने तक पूड़ी को पकाएं।
  • आपकी ऑयल-फ्री पूड़ी तैयार है। इसे प्लेट में निकालें और छोले, खट्टा-मीठा कद्दू, तरी वाले आलू की सब्जी और चटनी के साथ सर्व करें।


नॉन-स्टिक तवे पर पूड़ी बनाते वक्त ध्यान रखें ये टिप्स-

पूड़ी पकाने से पहले तवा अच्छी तरह गर्म होना जरूरी है। बस ध्यान रखें कि उसमें से धुआं न निकले वरना पूड़ी चिपक जाएगी।

अगर पूड़ियां फूल नहीं रही हैं, तो उन्हें स्पैचुला से धीरे से दबाने या बार-बार पलटने का प्रयास करें।

अब इसी तरह आप भी घर पर पूड़ी बनाकर देखें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर जरूर करें। पूड़ी बनाने की ये ट्रिक्स आपको पसंद आईं, तो इस लेख को लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।


Post a Comment

0 Comments