network marketing में मोबाइल से घर बैठे लाखो लोगो को जोडे कीtips in hind

 नेटवर्क मार्केटिंग टिप्स

जिस जिस तरह से आज वक्त बदल रहा है ठीक उसी तरह आपको अपने आपको बदलना होगा। उसके लिए आपको आना होगा ऑनलाइन । ऑनलाइन कोई भी वर्क या बिजनेस करने के लिए आपको सीखने होते हैं कुछ टिप्स जिसके बाद आप अपना बिजनेस ऑनलाइन ला सकते हैं जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ऑनलाइन बिजनेस की और वह ऑनलाइन बिजनेस कोई और नहीं नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस होगा ।आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Online Network Marketing कैसे करें?

जी हां ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आप खुद को डिजिटल बनाना होगा, नेटवर्क मार्केटिंग या Online Network Marketing जिसको आज तक समझा जाता था कि यह ऑनलाइन नहीं होगा यह फेस टू फेस मिल कर ही प्लान दिखाना होता है और लोगों को ज्वाइन करवाना होता है।

अब वह दौर गया दोस्तों जिसमें हम घर घर जाकर के लोगों को ज्वाइन कराते थे अब यह बिजनेस भी ऑनलाइन आ चुका है अब जमाना बदल चुका है लोग बदल चुके हैं तरीके बदल चुके हैं बिजनेस भी बदल चुका है अब कोई ही ऐसा बिजनेस होगा जो ऑनलाइन ना हो यहां तक कि खाना खाने से लेकर और दिगर सामान बेचने तक हर काम तो ऑनलाइन आ चुका है तो नेटवर्क मार्केटिंग ऐसे में क्यों पीछे रह सकेगी।


तो अगर आप सीखना चाहते हैं कि Online Network Marketing कैसे करें तो यह पोस्ट आपके लिए है इसको एंड तक जरूर पढ़ें तो अब शुरू करते हैं जब हमें नेटवर्क मार्केटिंग को ऑनलाइन करना होता है तो हमें क्या समझने की जरूरत होती है अगर आप उस क्या का जवाब पा ले ते हैं तो समझ लेंगे तो डेफिनेटली आप ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग करके बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं। 


नेटवर्क मार्केटिंग में मोबाइल से घर बैठे लाखों लोगों को जोड़ने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं। नीचे दिए गए हैं:





संपर्क बनाएं: सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके एक व्यापार संपर्क सूची बनाएं। ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपके व्यापार के बारे में रुचि रखते हैं और आपकी टीम में शामिल होने के लिए तत्पर हैं।


सोशल मीडिया का उपयोग करें: फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें। विभिन्न समुदायों, ग्रुपों, फोरमों और पेजों में शामिल हों जहां आप अपने व्यापार के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं।


वेबसाइट बनाएं: अपने व्यापार के लिए एक पेशेवर और आकर्षक वेबसाइट बनाएं। यह आपके व्यापार की पहचान बनाने में मदद करेगा और लोगों को आपसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।


वीडियो मार्केटिंग: आप अपने व्यापार को प्रदर्शित करने के लिए वीडियो मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बेहतर रूप से जोड़ने में मदद कर सकता है। आप वीडियो बना सकते हैं जिनमें आप अपने उत्पादों या सेवाओं की विशेषताओं, उपयोगिता और लाभों के बारे में बता सकते हैं। यह आपको एक साथ बड़ी संख्या में लोगों को संपर्क करने की सुविधा प्रदान करता है।


सत्यापित संपर्क विधियों का उपयोग करें: जब आप नए लोगों को अपनी टीम में जोड़ते हैं, वे अक्सर आपकी पहली संपर्क विधि द्वारा प्रभावित होते हैं। आपको एक सत्यापित संपर्क विधि बनानी चाहिए, जैसे कि एक ऑनलाइन प्रशिक्षण, वेबिनार, संगठन का सम्मेलन आदि। इसके माध्यम से, आप लोगों को अपने व्यापार के बारे में जानकारी देकर उन्हें अपने साथ जुड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।


टीम बिल्डिंग करें: अपनी टीम को महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करें और उन्हें मोबाइल ऐप्स, संगठन की सुविधाओं


घर बैठे नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?


अपने नेटवर्क मार्केटिंग के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने काम का भरपूर प्रचार करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले अपना वेबसाइट तैयार करवाये और अपनी कम्पनी की हर एक्टिविटी को उस वेबसाइट पर अपडेट करते रहे। इसके साथ ही आप अपनी कम्पनी का प्रचार अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए भी करें।


नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए टिप्स

1. अपनी सोच को विकसित करें

सोच को विकसित करने से हमारा मतलब है, कभी हार ना माने और खुद को मजबूत रखें. नेटवर्क मार्केटिंग में ना सुनने की आदत बनालें. कस्टमर से ना सुनकर घबराएं नहीं बल्कि अधिक उर्जा के साथ नए कस्टमर से मिलें. अपनी सोच को बड़ा करें और हमेशा बड़ा सोचें. हर साल और महीने का एक लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करें.


ग्राहकों के साथ अपने व्यवहार में वास्तविक और नैतिक बनें. यदि आप अपने प्रोडक्ट के बारे में भावुक हैं, तो आपका उत्साह इसे बढ़ावा देने के लिए काफी है. हमेशा अपनी कंपनी के प्रोडक्ट से प्यार करें और उन्हें खुद उपयोग में लाएं और उनके फायदे खुद अनुभव्कारें इससे आपको कस्टमर को समझाने में मदद मिलेगी


2. अपने ज्ञान को बढ़ाते रहें

किसी भी महान उपलब्धि के लिए action and knowledge की आवश्यकता होती है. अधिकांश स्थापित बिज़नेस जो नेटवर्क मार्केटिंग पर निर्भर हैं, उनके पास अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए ट्रेनिंग संसाधन होते हैं. ये संसाधन वीडियो, ई-बुक्स या दस्तावेज़ों के रूप में से किसी में भी हो सकते हैं जो आपको अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेंगे.



आप प्रोडक्ट्स के बारे में मौजूद वीडियो, ई-बुक्स सभी से अपनी जानकारी बढ़ाएं. कंपनी द्वारा उपलब्ध ट्रेनिंग और अनुसंधान का लाभ उठाएं. ट्रेनिंग उद्देश्यों के लिए आयोजित कंपनी सम्मेलनों(conventions) और meetings में भाग लें.


  3. सही कंपनी चुनें

नेटवर्क मार्केटर के रूप में सफलता प्राप्त करना आसान होगा यदि आप शुरू में पहली बार काम करने के लिए सही कंपनी चुनते हैं. अच्छा प्रोडक्ट्स और वेतन प्लान के साथ स्थापित कंपनियों की खोज करें. यदि आप उनके प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बारे में जानकार हैं तो यह भी आपकी खूब मदद करेगा इसलिए अपने पसंद के प्रोडक्ट्स से जुडी कंपनियां चुनने की कोशिश करें. आप इंटरनेट पर मल्टी-लेवल मार्केटिंग कंपनियों की जांच कर सकते हैं कि कौन सी कंपनी आपके लिए सबसे अच्छी है.


कंपनियों पर रिसर्च करते समय आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं, जैसे:


कंपनी कितनी पुरानी है?

क्या इसका कोई प्रोडक्ट है जो आपको बहुत पसंद है?

कंपनी की सेल्लिंग कैसी है?

कंपनी की मार्किट में क्या जगह है?

क्या इसके प्रोडक्ट्स एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करते हैं?

क्या इसके प्रोडक्ट की कीमत मार्केट में उपलब्ध मिलते-जुलते प्रोडक्ट की कीमत के लगभग बराबर है.

अगर कोई कंपनी आपको कभी यह अहसास दिलाती है कि वे एक पिरामिड प्लान चला रहे हैं, तो जितना हो सके बाहर निकल जाएं.


पिरामिड प्लान क्या है? – Definitions of pyramid scheme – निवेश का एक रूप (येअमेरिका और अन्य जगहों में अवैध) जिसमें प्रत्येक भुगतान करने वाला प्रतिभागी दो और प्रतिभागियों को कंपनी से जोड़ता है, जिसमें शुरुआती प्रतिभागियों को बाद के लोगों द्वारा जुड़ने पर दिए गए धन का उपयोग करके रिटर्न दिया जाता है.



4. प्रोडक्ट्स के बारे में रिसर्च

विभिन्न प्रोडक्ट्स के बारे में पता करें, जो नेटवर्क मार्केटर आमतौर पर बेचते हैं, और वे जो कमीशन कमाते हैं. चूंकि आप इन प्रोडक्ट्स को ही बेचने वाले हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित और विश्वसनीय हैं. हमेशा एक सही प्रोडक्ट कंपनी को ही चुनें, क्योंकि कस्टमर को हमेशा एक अच्छे प्रोडक्ट की तलाश होती है,अगर आप उसे वो उपलब्द करा देते हैं तो आप पर उसका विश्वास बढ़ जाएगा.


5. संभावनाएं खोजें

पूर्वेक्षण(Prospecting) नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे बुनियादी कौशलों में से एक है, पूर्वेक्षण यानी सभी संभावनाओं की खोज करना. आपको इसे सीखने की आवश्यकता है. अपनी टॉप संभावनाओं की सूची बनाकर अपना नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस प्लान शुरू करें, और उन संभावनाओं तक पहुँचने के लिए मेहनत करें.


आपको अपनी लीड जनरेशन पर नियंत्रण रखना होगा और उनमें हमेशा बढ़ोतरी लानी होगी और इसके लिए आप अपनी डाउनलाइन पर निर्भर नहीं रह सकते. आपको अपनी टीम के लिए उनकी बिक्री के आधार पर प्रतिशत प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से नए विक्रेताओं या ‘डाउनलाइन’ में बढ़ोतरी करनी होगी.


Nielsen के एक अध्ययन के अनुसार, जब खरीदारी का निर्णय लेने की बात आती है तो 90% लोग परिवार और दोस्तों की सिफारिशों पर भरोसा करते हैं, तो आप बिक्री प्रतिनिधि के रूप में शुरुआत में परिवार के सदस्यों, दोस्तों और परिचितों की भर्ती कर सकते हैं. जो लोग जानते हैं, आपको पसंद करते हैं, और आप पर भरोसा करते हैं, उनके पूर्ण अजनबी के बजाय आपके साथ व्यापार करने की अधिक संभावना है.


ध्यान रखें, अपने फायदे के लिए अपने दोस्तों और परिचितों के साथ धोखा ना करें. अगर आपने प्रोडक्ट अच्छा चुना है, तभी आप उन्हें बेचें, कभी भी लालच में आकर गलत या अनावश्यक प्रोडक्ट उनको न बेचें.


6. लीडर्स तैयार करें और उन्हें सफल बनाएं

एक नेटवर्क मार्केटिंग लीडर के रूप में, आपको नए डिस्ट्रीब्यूटर्स से अधिक लाभ उठाना होगा और उनकी आकांक्षाओं और लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी मदद करनी होगी. जितना अधिक आप एक लीडर के रूप में विकसित होंगे, आपकी कंपनी में भविष्य के लीडर्स को प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. अगर आपके समूह में दो असली लीडर हैं, तो आप बहुत पैसे कमा सकते हैं.


हमेशा अपनी डाउनलाइन में लीडर्स खड़ें करें और उन्हें हमेशा सिखाएं. सिर्फ आप लीडर बनते हैं तो ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. अगर आपके डाउनलाइन में लीडर बनाने शुरू कर दिए तो फिर आप काफी पैसे कमा सकते हैं.


7. अपने साथी मार्केटर के साथ संबंध बढ़ाएं

नेटवर्क मार्केटर के रूप में सफलता उन सभी संबंधों के बारे में है, जो आप अपने ऊपर और नीचे के लोगों के साथ विकसित करते हैं. ग्राहकों के साथ संबंध भी उतना ही महत्वपूर्ण है. आप से ऊपर के लोग हो सकते हैं जो आपको इस बिज़नेस में लाए हैं. आप उन्हें मार्गदर्शन और समर्थन के लिए देख सकते हैं. जितना अधिक वे आपकी मदद करेंगे, उतना ही आप बेचेंगे, और आप दोनों एक ही समय में कमाएंगे.


साथ ही, आपको उन लोगों का मार्गदर्शन करना होगा जिन्हें आप बोर्ड पर ला रहे हैं. आपकी जिम्मेदारी उन्हें प्रशिक्षित(trained) करना और उन्हें सफल बनाना है. आपको उन पर डिलीवरी के लिए दबाव भी डालना होगा तभी वे शुरू से ही मेहनत कर सकेंगे वरना जल्दी ही हार मान जाएंगे.



8. बिज़नेस का ध्यान रखें

आपको नेटवर्क मार्केटिंग को एक वैलिड स्मॉल बिज़नेस की तरह व्यवहार करने की आवश्यकता है जो आपके पास है. इसमें आपके टैक्स का उचित रिकॉर्ड रखना, बिज़नेस प्लान लिखना और नई रणनीति विकसित करना शामिल है. एक बार जब आप कुछ पैसा कमाना शुरू कर देते हैं, तो आप Taxes की देखभाल के लिए एक एकाउंटेंट को रख सकते हैं.


नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस मॉडल ऐसा है, कि आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपनी टीम में कितने लोगों को भर्ती करते हैं. ये लोग स्वतंत्र प्रतिनिधि हैं जो अक्सर अपने घरों से काम करते हुए, व्यक्तिगत रूप से बिक्री करते हैं. लीड जनरेशन और सेल्स के लिए आपको इन एसोसिएट्स का नेटवर्क बनाना होगा. और, वे जिस किसी को भी भर्ती करते हैं, वह आपका और साथ ही उनका डाउनलाइन बन जाता है.


9. एक प्रभावी मार्केटिंग प्लान बनाएं

मल्टी-लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की कुंजी लोगों को अपने नेटवर्क में शामिल होने के लिए आकर्षित करना, या अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को खरीदना है. यह निर्धारित करके अपनी मार्केटिंग प्लान शुरू करें कि आपके प्रोडक्ट्स की जरूरत किसे है या किसे चाहिए. उन लोगों की सूची बनाएं जिन्हें आप जानते हैं, जो संभावित कस्टमर या डिस्ट्रीब्यूटर हो सकते हैं.


10. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें

नेटवर्क मार्केटिंग घर बैठे टॉप ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में से एक है(Network marketing is one of the top online business ideas from home). आपको जितना हो सके इंटरनेट का लाभ उठाना होगा. इंटरनेट ने मार्केटर के संभावित ग्राहकों से जुड़ने के तरीके को बदल दिया है. फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन तक पहुंचें. आप अपने अधिक प्रोडक्ट्स को आज़माने और बेचने के लिए Instagram का उपयोग कर सकते हैं.


Post a Comment

0 Comments