ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त गलतअकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाए, तो कया करे ?

 ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त गलतअकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाए, तो कया करे ?


ऑनलाइन पेमेंट करते समय कई बार मिस टाइप होने या जल्दबाजी में गलत अकाउंट में पैसे चले जाते हैं. ऐसे में रकम वापस पाने के लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होता है.
आजकल ​ज्यादातर लोग डिजिटल पेमेंट करते हैं. सारी सुविधाएं एक क्लिक पर उपलब्ध होने की वजह से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की संख्या भी बढ़ गई है. मगर कई बार जल्दबाजी में पैसा भेजते समय हुई एक गलती से ये दूसरे के अकाउंट में जा सकता है. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो जाए तो टेंशन न लें, क्योंकि कुछ प्रक्रियाओं को फॉलो कर आप उन रुपयों को दोबारा अपने अकाउंट में मंगवा सकते हैं.
बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में यह देखने में आता है कि अकाउंट नंबर, IFSC कोड या दोनों में टाइपिंग एरर के चलते यह दिक्‍कत आती है. कई बार तकनीकी खामी के चलते भी ऐसा होता है. अगर ऐसे अकाउंट नंबर में पैसे भेजे गए जो वजूद में नहीं हैं तो आपका पैसा खुद-ब-खुद वापस आ जाएगा. लेकिन, अगर किसी शख्स के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो आप बैंक के सहयोग से तय नियमों के तहत पैसा वापस ले सकते हैं.


इन तरीकों से वापस आ सकता है पैसा


गलती से दूसरे के अकाउंट में पैसे भेजे जाने पर आप तत्‍काल फोन या ईमेल के जरिए अपने बैंक को सूचना दें।आपकी सूचना के आधार पर बैंक उस व्‍यक्ति के बैंक को सूचना देगा, जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है। बैंक उस व्‍यक्ति से गलत ट्रांसफर हुए पैसा को वापस करने की अनुमति मांगेगा।


सबसे पहले आपको गलत ट्रांजैक्‍शन की जानकारी जितनी जल्‍दी हो बैंक को देनी चाहिए. ट्रांजैक्‍शन से जुड़े बैंक डिटेल देते हुए आपको यह बताना पड़ेगा पैसे गलत खाते में गए हैं. जिस अकाउंट में गलती से ट्रांसफर हुआ है, उस खाताधारक नाम भी वही है, जिसके अकाउंट में आप पैसे ट्रांसफर करने वाले थे, तो आपको इसका प्रमाण देना पड़ेगा. बैंक को पूरे मामले की जानकारी एक मेल के जरिए दें और पूरी प्रक्रिया का ट्रैक रिकॉर्ड रखें. बैंक इस पूरे मामले में फैसिलिटेटर के तौर पर काम करेगा और जिस खाते में पैसे गए हैं, उसके ब्रांच नाम और कांटैक्ट नंबर की डिटेल्स आपको दे सकता है. अगर आपने जिसके खाते में पैसे भेजे हैं, वह भी उसी बैंक का ग्राहक है जिसके आप हैं तो बैंक आपकी ओर से बेनेफिशिएरी से संपर्क कर पैसे वापस भेजने के लिए रिक्वेस्ट करेगा. बेनेफिशिएरी के सहमत होने की स्थिति में 7 वर्किंग डेज में आपके खाते में पैसे वापस आ जाएंगे. अगर बेनेफिशिएरी किसी अन्य ब्रांच का है तो आपको खुद उस ब्रांच में जाकर बैंक मैनेजर से मिलकर समाधान के लिए बात करनी होगी.


ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय याद रखें ये बातें 


अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों तो उसे दोबारा चेक कर लीजिए। बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही अकाउंट में जा रहा है या नहीं।



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