How to start a business Guide: कैसे शुरू करें खुद का बिजनेस, जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर टैक्स तक की डिटेल

 Business Guide  बिजनेस शुरू करना हर नौकरीपेशा व्यक्ति का सपना होता है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उद्योग आधार ट्रेडमार्क पंजीकरण इम्पोर्ड एक्सपोर्ट कोड और ESIC पंजीकरण जरूरी होता है। इसके साथ ट्रैक्स आदि के लिए टेनपेन और जीएसटी का पंजीकरण भी आवश्यक होता है। इसके अलावा कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक पूरा प्लान बना लेना चाहिए।


Navi App से पैसे कैसे कमाए


Navi App Download माटे


अपना खुद का बिजनेस चलाना एक स्ट्रेसफुल, लेकिन ये करियर की और लाइफ की एक अच्छी चॉइस हो सकता है। इसमें आपके टाइम और फोकस की जरूरत पड़ती है। इसके पूरी तरह से जमने से पहले अपने काम को जीना सीखें, ताकि आप इसे करने की आदत में आ जाएँ। बिजनेस को किस तरह से शुरू करना चाहिए, उसे लेकर काफी सारे अलग तरह के विचार मौजूद हैं। शुरुआत करने के लिए नीचे कुछ बेसिक आइडियाज दिए हुए हैं।


How to start a business Guideखुद का बिजनेस शुरू करना हर किसी का सपना होता है। नौकरी करने वाला व्यक्ति हमेशा अपने जीवन एक बार व्यापार शुरू करना जरूर चाहता है, लेकिन कई बार लोग केवल इस कारण से बिजनेस नहीं शुरू कर पाते हैं कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है कि शुरुआत कैसे की जाए।


कहा जाता है कि हर बड़े आईडिया की शुरुआत छोटे आईडिया होती है। ऐसा ही बिजनेस के साथ होता है। अगर आप कोई बड़ा बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आपको पहले छोटे बिजनेस से शुरुआत करनी चाहिए।

बिजनेस कैसे करें शुरुआत?

1.बिजनेस आईडिया

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज का बिजनेस करना चाहते हैं। बिजनेस करने के हमेशा ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए, जिसके बारे में हमें जानकारी हो।

2. बिजनेस प्लान

बिजनेस आईडिया के अलावा आपके पास एक बिजनेस प्लान होना चाहिए कि आप चीजों की शुरुआत कैसे करेंगे। जैसे प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचेंगे या ऑफलाइन।

3. फंड एकत्रित करें

माना जाता है कि फिक्स्ड कॉस्ट के कारण और शुरुआत में ग्राहक कम होने की वजह से बिजनेस को घाटा होता है। इस कारण जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करने जाए तो आपके पास एक पर्याप्त फंड होना चाहिए,जिससे कि कम से कम छह महीने से लेकर एक साल तक आप अपने बिजनेस को चला पाएं।

4. बिजनेस का नाम

किसी भी बिजनेस का नाम उसकी कामयाबी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में बिजनेस का नाम तय करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और ऐसा नाम चुनना चाहिए जो कि आपके बिजनेस को जुड़ा हो और लोगों की जुबान पर आसानी से आए।

5. लोकेशन

अगर आप कोई रिटेल बिजनेस खोल रहे हैं तो लोकेशन बहुत अहम होती है। ऐसी लोकेशन पर आपका बिजनेस होना चाहिए, जहां आपके ग्राहक हो। जैसे कि एक कपड़े की दुकान मार्केट में अच्छी चलेगी। वहीं, फूड प्लाजा रेजिडेंशियल एरिया में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।

आज के समय में ग्राहक ऑनलाइन सर्च करना पसंद करते हैं। ऐसे में कोई भी बिजनेस खोलते समय एक वेबसाइट जरूर बना लेनी चाहिए, जिससे की ग्राहकों ऑनलाइन आपके बारे में जानकारी मिल सके।


बिजनेस शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

विजन और मिशन को तय करें और उसके मुताबिक ही कार्य करें। टारगेट ऑडियंस पर फोकस करें, जैसे बच्चे, व्यस्क और वरिष्ठ नागरिक। सही कार्य के लिए सही लोगों को चुनें। बिजनेस में अपने जोखिम परखना बहुत जरूरी है।


बिजनेस के लिए जरूरी पंजीकरण

उद्योग आधार

ये आधार की तरह से होता है जो कि किसी भी बिजनेस के लिए जरूरी होता है। ये एक यूनिक नंबर होता है। इसे हर बिजनेस के लिए लेना आवश्यक है।

ट्रेडमार्क पंजीकरण

किसी भी बिजनेस के लिए अपनी एसेट्स को कॉपी और किसी तीसरी पार्टी के हाथ में जाने से बचाने के लिए ट्रेडमार्क का पंजीकरण आवश्यक है।

इम्पोर्ड एक्सपोर्ट कोड

अगर व्यापार आयात निर्यात से जुड़ा हुआ है तो इम्पोर्ड एक्सपोर्ट कोड बहुत जरूरी है।

ESIC पंजीकरण

ईएसआईसी पंजीकरण किसी भी बिजनेस में कर्मचारियों को लाभ देने के लिए आवश्यक होता है। सरकारी नियमों का पालन करने के लिए ये आवश्यक होता है।

इसके अलावा उद्योगों के लिए टैक्स की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए टेन,पेन और जीएसटी का पंजीकरण होना भी आवश्यक होता है।


Post a Comment

0 Comments