घर से चलने वाले 15 सबसे अच्छे बिजनेस

 Best Business ideas घर से चलने वाले 15 सबसे अच्छे बिजनेस : आज के समय में अधिकतर लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। इसमें लोगों की सबसे अधिक डिमांड ऐसे बिजनेस की है जिन्हें वह घर पर आसानी से कर सकें। इसके साथ ही बिजनेस में लगने वाला खर्च कम आए और कमाई अधिक हो सके। आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में काफी ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें आप अपने घर से कर सकते हैं। हम ऐसे ही 15 सबसे Best Business ideas आपको बता रहे हैं। इन्हें आप फुल टाइम या पार्ट टाइम कर सकते हैं।


Best Business ideas


यदि आप हमेशा चलने वाला और अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं। तो हम आपको 15 ऐसे अच्छे बिजनेस बता रहे हैं। जिन्हें आप अपने घर पर रहकर पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं। आजकल के समय में महंगाई का स्तर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। जबकि कुछ लोग अपने ऑफिस वर्क के साथ, पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हैं। जिससे कि उन्हें पार्ट टाइम बिजनेस के माध्यम से आर्थिक सहायता मिल सके।


घर से चलने वाले 15 सबसे अच्छे बिजनेस



आप अपनी नौकरी के साथ-साथ इन बिजनेस को भी कर सकते हैं। बिजनेस में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। परंतु कुछ बिजनेस सदाबहार और अच्छे चलने वाले होते हैं। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं। हर बिजनेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिजनेस की सफलता आपकी जुनून समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। हम आपको ऑनलाइन बिजनेस और ऑफलाइन बिजनेस दोनों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप अपने टैलेंट और इंटरेस्ट के हिसाब से घर से भी कर सकते हैं।


हम आपको स्मॉल सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। हमने आपके लिए टॉप 15 स्मॉल सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया निकाले हैं, जिन्हें आप घर (home business ideas) पर रहकर आसानी से कर सकते हैं। इन बिजनेस को करने के लिए ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। आप कम पैसे लगाकर भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।


Best Business ideas for Men and Women


कोई भी बिजनेस हो वह आपकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करता है। इंडिया में टॉप 15 सबसे अच्छे बिजनेस की जानकारी नीचे दी गई है।


1. यूट्यूब चैनल बिजनेस



आज के समय में लोग यूट्यूब चैनल बनाकर काफी पैसा कमा रहे हैं। इस पर आपको पैसा लगाने की जरूरत भी नहीं होती है। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास केवल एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।



सबसे पहले आपको यूट्यूब ऐप को ओपन करना है और अपने यूट्यूब चैनल को क्रिएट करना है। आप अपने इंटरेस्ट और पसंद के अनुसार यूट्यूब चैनल का नाम कोई भी रख सकते हैं। इसके बाद आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार टॉपिक पर ही वीडियो अपलोड करने हैं। यूट्यूब पर आपको निरंतर वीडियो बनाकर डालते रहना है।

यूट्यूब पर रोजाना वीडियो बनाकर डालने से अच्छे व्यू आने लगते हैं। यूट्यूब वर्तमान समय में लगभग सभी लोग देखने लग गए हैं। आजकल लोगों को कोई भी जानकारी चाहिए तो वह यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं। आपके द्वारा डाले गए वीडियो कंटेंट लोगों को पसंद आता है, तो आपका चैनल ग्रोथ करने लग जाता है। इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के बाद आपके पास इनकम आना शुरू हो जाती है।


इसके अलावा यूट्यूब पर आपको पेड प्रमोशन करने का भी अवसर मिलता है। आपको पेड प्रमोशन में अच्छी रकम मिलती है। यह आपके चैनल के सब्सक्राइबर और व्यूज पर डिपेंड करती है। यूट्यूब पर जितने अधिक लोग आपका वीडियो देखेंगे, आपको उतनी अधिक कमाई होगी। यूट्यूब पर काफी लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। यूट्यूब पर वीडियो आप घर बैठे पार्ट टाइम या फुल टाइम डाल सकते हैं।



2. एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस



एफिलिएट मार्केटिंग से वर्तमान में कई लोग महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नहीं होती। इसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं।



इंटरनेट के इस दौर में लगभग सभी व्यक्ति इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं। इंटरनेट लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। इससे धीरे-धीरे लोग ऑफलाइन से ऑनलाइन की ओर बढ़ रहे हैं। इसमें ग्राहक या कोई यूजर आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो कंपनी उसे प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत हिस्सा आपको कमीशन के तौर पर देती है।


एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी कंपनी के उत्पाद को ऑनलाइन बेजते हैं। उसे उत्पादन के बिकने पर कंपनी आपको अच्छा कमीशन देती है। एफिलिएट मार्केटिंग आप व्हाट्सएप, फेसबुक इंस्टाग्राम सोशल मीडिया ब्लॉग आदि के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोअर्स हैं, तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं।



आपका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे आप उतने ही ज्यादा प्रोडक्ट बेच पाएंगे। आज के समय में अमेजॉन फ्लिपकार्ट सहित विभिन्न कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने का अवसर दे रहे हैं। आप संबंधित वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं। फिर संबंधित प्रोडक्ट का लिंक सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसके बाद आपके प्रमोट लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदना है, तो आपको उस पर अच्छा कमीशन प्राप्त होता है।



3. ब्लॉगिंग या वेबसाइट बिजनेस



यदि आपको लिखने का शौक है। तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसमें आप अपनी वेबसाइट बनाकर किसी भी विषय पर और किसी भी बारे में लिख सकते हैं। इसके बाद आपके नॉलेज और कंटेंट की क्वालिटी के आधार पर लोग आपकी वेबसाइट को विजिट करते हैं। इसमें जितने अधिक लोग आपकी ब्लॉग को पढ़ते हैं उतनी अधिक आपको इनकम प्राप्त होती है।



वेबसाइट बनाने के लिए शुरूआत में आपको थोड़ा खर्चा करना पड़ता है। इसमें आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग, डोमेन नेम, थीम एवं प्लगइन की सहायता से वेबसाइट का निर्माण करना होता है। इसके बाद आपको संबंधित टॉपिक पर पोस्ट लिखनी पड़ती है। आप जितनी अधिक पोस्ट लिखते हैं उतने अधिक सर्चिंग में जाते हैं। आपकी पोस्ट की क्वालिटी और यूजर एक्सपीरियंस के आधार पर पोस्ट रैंक करती है।



वेबसाइट पर कुछ पोस्ट लिखने और ट्रैफिक शुरू होने के बाद आप उसे एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट मोनेटाइज होने के बाद पैसे आने शुरू हो जाते हैं। आजकल मार्केट में वेबसाइट बनाने, मोनेटाइज करने और SEO संबंधी कोर्स उपलब्ध है। जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से सीख सकते हैं। आपकी वेबसाइट की थीम आकर्षक और कंटेंट क्वालिटी अच्छी होने पर लोग वेबसाइट की तरफ खिंचे चले जाते हैं।



वर्तमान समय में एक नॉर्मल वेबसाइट बनाने के लिए ₹2000 से ₹5000 तक का खर्चा आता है। काफी लोग वेबसाइट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग भी करते हैं। जिससे वह गूगल ऐडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छा पैसा कमा लेते हैं। वेबसाइट ब्लॉगिंग का काम आप अपनी इच्छा अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं। आप अपनी लिखने की कला, एक्सपीरियंस, आत्मविश्वास एवं धैर्य, फोटो एडिटिंग, दूसरों का मन पढ़ने की, SEO, कड़ी मेहनत के आधार पर अच्छा मुकाम प्राप्त कर सकते हैं।



4. पतंजलि फ्रेंचाइजी बिजनेस



यदि आपके पास किसी ब्रांड की डीलरशिप है, तो आप उसे ब्रांड के समान को होलसेल पर बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप पतंजलि फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। पतंजलि के उत्पादों को भारत में बहुत पसंद किया जाता है। कुछ ही सालों में पतंजलि भारत का एक अच्छा जाना-माना ब्रांड बन गया है। इसलिए पतंजलि फ्रेंचाइजी आपकी अच्छे से चल जाएगी।



यदि आप पतंजलि की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको पतंजलि के डीलरशिप ऑनर से संपर्क करना होगा। डीलरशिप मिल जाने के बाद आपको हर महीने पतंजलि के उत्पादों का टेंडर खरीद सकते हैं। पतंजलि उत्पादों को होलसेल करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ आप उन उत्पादों का रिटेल बिजनेस भी कर सकते हैं।



पतंजलि फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप पतंजलि की आधिकारिक ईमेल आईडी पर अपना आवेदन फार्म भेज सकते हैं। पतंजलि फ्रेंचाइजी की विस्तृत जानकारी आप पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।



यदि आपके पास 350 वर्ग फीट या इससे अधिक की जगह है। आपके क्षेत्र की आबादी लगभग एक लाख है। उसे स्थिति में आप पतंजलि फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। पतंजलि फ्रेंचाइजी लेने की लागत लगभग 5 से 7 लाख रुपए तक आती है। इसलिए यदि आपके पास ज्यादा पैसे हैं तो आप इसे ले सकते हैं। पतंजलि एक भरोसेमंद ब्रांड है इसलिए यदि आपकी दुकान अच्छी जगह पर है तो आपकी बिक्री भी अच्छी होगी।



5. इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस



घर की हालत देखकर लोग घर के लोगों के बारे में अंदाजा लगा लेते हैं। आजकल घरों के इंटीरियर डिजाइनिंग का काम खूब होता है। सभी को अपना घर सुंदर चाहिए। इसके लिए लोग घर की इंटीरियर डिजाइनिंग पर काफी पैसा खर्च करते हैं। आप इंटीरियर डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस का एक अच्छा विकल्प है।



इंटीरियर डिजाइनिंग के द्वारा घरों, दुकानों और ऑफिस आदि को सजाया जाता है। इससे घर सुंदर, नया और खूबसूरत दिखाई देता है। इंटीरियर डिजाइनिंग दीवारों में जान फूंक देती है। आपको इंटीरियर डिजाइनिंग करना आता है, तो आप इसे कर सकते हैं। अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग करना नहीं आता है, तो आप इसके लिए कोर्स कर सकते हैं। क्योंकि बिना कोर्स किये आप इंटीरियर डिजाइनिंग की बारीकियों को नहीं जान सकते हैं।



इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए इस फील्ड में कोर्स होने के साथ ही आपका क्रिएटिव होना भी जरूरी होता है। इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए ऑफिस आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं। आप अपने बिजनेस का प्रचार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं। आपको इंटीरियर डिजाइनिंग का सामान जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर आदि और स्टाफ भी रखना होगा। आपके क्लाइंट को दिखाने के लिए एक सैंपल बुक भी रखनी होगी।



6. ग्रोसरी शॉप बिजनेस



दोस्तों यदि आप ग्रॉसरी शॉप खोल सकते हैं तो यह एक अच्छा बेस्ट बिजनेस ऑप्शन है। क्योंकि ग्रोसरी सामान की डिमांड हमेशा बनी रहती है। ग्रॉसरी शॉप एक सदाबहार बिजनेस में एक है। इसकी बिक्री हमेशा होती रहती है। अपने अपने आसपास बहुत सी ग्रॉसरी शॉप देखी होगी।



ग्रॉसरी शॉप खोलने के लिए सबसे जरूरी जगह का चुनाव करना है। इसके अलावा आपके पास में दूसरी ग्रॉसरी शॉप नहीं होनी चाहिए। जहां पर अपने ग्रॉसरी शॉप खोली है वहां पर लोग आते जाते हो और आस-पड़ोस में लोग रहते हो। आपकी दुकान थोड़ी बड़े साइज में होनी चाहिए।



ग्रॉसरी स्टोर खोलने में जो लागत आती है, वह इस बात पर निर्भर करती है कि आपका ग्रॉसरी स्टोर कितना बड़ा है। एक सामान्य ग्रॉसरी स्टोर खोलने में लगभग तीन लाख रुपए तक लागत आती है। यदि आप ज्यादा इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आपको बड़ा ग्रॉसरी स्टोर खोलना चाहिए। इसके अलावा आप अपने ग्रॉसरी स्टोर को धीरे-धीरे भी बड़ा कर सकते हैं। आपको दुकान पर ऐसे सामान रखने चाहिए, जिन्हें लोग ज्यादा खरीदने हैं। इसके बाद ग्राहकों की डिमांड के अनुसार सामान बढ़ाना चाहिए।



7. सोलर पैनल का बिजनेस



सोलर पैनल का बिजनेस भी एक अच्छा विकल्प है। सोलर पैनल बिजनेस आज के दौर में बढ़ती ऊर्जा की जरूरत को ध्यान में रखकर सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सोलर ऊर्जा कहते हैं। भारत में बढ़ती आबादी और बिजली के खर्च को देखते हुए इसकी मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में भविष्य में सोलर पैनल का बिजनेस बहुत अच्छा लाभ दे सकता है।



सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को बिजली में बदल देता है। फिर आप इस बिजली का उपयोग घर और ऑफिस सभी जगह कर सकते हैं। यदि ग्राहक सोलर पैनल घर में लगवा लेते हैं, तो बिजली बिल भी नहीं आता है। आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। सरकारी फ्रेंचाइजी प्राइवेट कंपनियों की तुलना में थोड़ी सस्ती होती है। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है।



सोलर पैनल फ्रेंचाइजी लेने के लिए लगभग 10 लाख रुपए तक का खर्चा आता है। सरकारी फ्रेंचाइजी में यह खर्च कम आता है। बिजली खर्च की डिमांड बढ़ रही है और बिजली बिल के दाम भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोग सोलर एनर्जी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसलिए भविष्य में यह बिजनेस अच्छा मुनाफा देगा।



8. बेकरी बिजनेस



आजकल हर कोई बेकरी की बनी चीजों को पसंद करता है। बेकरी से बने सामानों की खपत भी बढ़ती जा रही है। इसके स्वाद की वजह से लोगों ने अपनी डेली डाइट में खाना शुरू कर दिया है। जैसे कि केक, पेस्ट्री, ब्रेड, टोस्ट, बिस्कुट, चॉकलेट आदि सामान।



आज के समय में बेकरी का बिजनेस काफी अच्छे से चल सकता है। सही जगह का चुनाव करके आपको बेकरी शॉप खोलनी चाहिए। इसमें यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो इसे आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं। इसके बाद आप ऑनलाइन डिलीवरी भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप बेकरी कैफे भी खोल सकते हैं। जिसमें ग्राहकों के बैठने की सुविधा होती है। इस बेकरी के मेन्यू में केक और पेस्ट्री के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ भी दिए गए होते हैं।



बेकरी शॉप के लिए सही लोकेशन का चुनाव करें और भीड़भाड़ वाली जगह पर खोलने पर बिक्री ज्यादा होती है। फूड आइटम्स के लिए FSSAI का लाइसेंस आपके पास होना जरूरी होता है। आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर लाइसेंस जरूर प्राप्त करें। इसके बाद आप खुद सर्व करें कि मार्केट में किस बेकरी आइटम की डिमांड सबसे ज्यादा है। इसके बाद ग्राहकों की डिमांड के आधार पर बेकरी आइटम रखना शुरू करें। गुणवत्ता का ख्याल रखें।



9. बकरी पालन बिजनेस



हमारे देश में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी बड़े स्तर पर किया जाता है। हमारे देश में 20% से अधिक लोग पशुपालन करते हैं। बकरी पालन बिजनेस एक सदाबहार बेस्ट बिजनेस आईडिया है। यह आने वाले समय में भी इसी तरह चलता रहेगा। इस व्यवसाय में नुकसान होने की गुंजाइश काफी कम होती है। बकरी के मांस की बाजार में डिमांड रहती है और यह चिकन से महंगा बिकता है। इसके अलावा दूध उत्पादन के लिए भी बकरी पालन का व्यवसाय किया जाता है।



बकरियों का पालन अधिकतर किस करते हैं। बकरी पालन दूध प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जबकि कुछ लोग बकरियों का पालन मीट की सप्लाई के लिए करते हैं। बकरी का दूध अनेक बीमारियों को दूर करता है। इस व्यवसाय को खोलने में कम लागत आती है और रिस्क भी कम होता है। बकरियां अन्य जानवरों की तुलना में काम बीमार होती हैं। इसके लिए बकरियों का टीकाकरण करवा सकते हैं। बकरियों का इम्यून सिस्टम काफी अच्छा होता है।



10. टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस



टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस इस समय मोस्ट ट्रेंडिंग बिजनेस है। कॉलेज और कंपनियों के कार्यक्रमों में काफी लोग एक जैसी टी-शर्ट पहनते हैं, जिनके पीछे उनका नाम लिखा होता है। कंपनियों के टी-शर्ट के पीछे कंपनियों का नाम लिखा रहता है। यह बिजनेस बड़े शहरों में ज्यादा देखने को मिलता है।



टी-शर्ट प्रिंटिंग का काम आप घर से भी शुरू कर सकते हैं और चाहे तो एक दुकान लेकर भी शुरू कर सकते हैं। इसमें ग्राहक शर्ट देकर जाते हैं और बताते हैं कि उन्हें कौन सा डिजाइन बनवाना है। इसके अलावा आप मार्केट से टीशर्ट खरीद कर, डिजाइन बनाकर कस्टमर को बेच सकते हैं। इसके लिए आप कंपनियों और टी-शर्ट बेचने वाले व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं।



इसमें आपको प्रिंटिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। टी-शर्ट प्रिंट करने की कीमत ₹100 से ₹200 तक होती है। पिछले कुछ वर्षों में यह बिजनेस बढ़ता जा रहा है। अब टी-शर्ट प्रिंटिंग के अलावा कॉफी मग प्रिंटिंग, कुशन प्रिंटिंग, बेडशीट प्रिंटिंग इत्यादि की मांग भी है।



11. रेस्टोरेंट्स बिजनेस



खाने-पीने का व्यवसाय हमेशा से लोगों की पहली पसंद रहा है। आजकल ऑनलाइन फूड डिलीवरी की मांग तेजी से बढ़ रही है। आप वेज रेस्टोरेंट और नॉनवेज रेस्टोरेंट दोनों खोल सकते हैं। आप चाहे तो फास्ट फूड को भी शामिल कर सकते हैं। रेस्टोरेंट बिजनेस में आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।



एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलने के लिए लगभग 12 लाख रुपए तक का खर्चा आता है। यदि जमीन आपकी खुद की है तो यह खर्चा कम आता है। शुरू में आप रेस्टोरेंट किराए पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं। यह 1000 स्क्वायर फीट से 1500 स्क्वायर फीट तक होना चाहिए।



रेस्टोरेंट बिजनेस खोलने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत होगी। आपको फूड सेफ्टी लाइसेंस लेना होता है, जो खाद्य विभाग से मिलता है। दूसरा हेल्थ लाइसेंस यह हेल्थ विभाग और नगर निगम से भी मिलता है। अगर आप बार भी साथ में खोलते हैं, तो आपको इसका लाइसेंस कलेक्ट्रेट से लेना होगा।



रेस्टोरेंट खोलने के बाद इसकी अच्छी मार्केटिंग करनी चाहिए। इसके बाद जरूरत के हिसाब से स्टाफ रखना होगा। एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और अपने सामान की क्वालिटी अच्छी रखें। आर्थिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हुए शुरू में स्ट्रगल करना पड़ सकता है। आपके ग्राहकों के साथ व्यवहार और खाने की क्वालिटी के आधार पर आपका बिजनेस धीरे-धीरे ग्रोथ करने लगेगा।



12. मैरिज ब्यूरो का बिजनेस



जोड़ियां भले ही आसमान से बनती हो, लेकिन उन्हें मिलने का काम धरती पर ही किया जाता है। पहले इस कार्य को बुजुर्ग और बिचोलिया किया करते थे। क्योंकि वह दोनों पक्षों को जानते थे। फिलहाल बदलते समय के साथ बिचौलियों की जगह मैरिज ब्यूरो ने लेना शुरू कर दिया है।



मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़े स्पेस की जरूरत नहीं है आप एक रूम एवं हॉल के साथ इसे शुरू कर सकते हैं। आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। मैरिज ब्यूरो रजिस्ट्रेशन के समय आपकी कुछ रकम लगेगी।



मैरिज ब्यूरो में रजिस्ट्रेशन के लिए आप 500 रुपए से 2500 रुपए तक रजिस्ट्रेशन शुल्क रख सकते हैं। इसके बाद शादी तय होने पर दोनों पार्टियों से मिलने वाला कमिशन अलग से है। यह कमीशन 5000 से 50000 रुपए तक हो सकता है। आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए वेबसाइट बना सकते हैं और समाचार पत्रों व चैनल्स में विज्ञापन दे सकते हैं। अधिक से अधिक क्लाइंट अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।



13. मुर्गी पालन (पोल्ट्री फार्म बिजनेस)



कृषि व्यवसाय में जो अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए मुर्गी पालन का बिजनेस काफी फायदेमंद है। आजकल कई लोग नौकरी छोड़कर खेती को ही अपना पेशा बना रहे हैं। मुर्गी पालन करके आप अंडे, पंखों का प्रोडक्शन आदि से कमाई कर सकते हैं। वहीं चिकन की डिमांड भी बढ़ती रहती है।



यदि आप बड़े स्तर पर मुर्गी पालन की शुरुआत नहीं करना चाहे, तब आप अपने घर या गांव में किसी खाली जगह में मुर्गी पालन कर सकते हैं। मुर्गी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है। मुर्गियों को बीमारियों से बचाकर रखा जाता है और सांप, बिच्छू, कुत्ते, बिल्ली आदि से भी बचा कर रखना होता है।



मुर्गियों के स्वास्थ्य और खान-पान का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन, प्रोटीन आदि एवं कई तरह के आहार बाजार में उपलब्ध हैं। इस बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।



14. मछली पालन बिजनेस



खेती और पशुपालन के बाद भारत में बड़े पैमाने पर मछली पालन करके किसान अपना जीवनयापन करते हैं। शुरुआत में आप छोटे तालाबों से ही मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें खर्च काफी काम आता है और बचत भी ठीक होती है। मछली पालन छोटे तालाबों एवं झीलों आदि में किया जा सकता है। यदि आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो फिर आपको बड़े तालाब बनाने होंगे और उसमे मछली पालन का बिजनेस शुरू करना होगा।



मछली में जितना वजन अधिक होता है उसकी कीमत भी उतनी अधिक होती है। मछली पालक को थोड़ा बहुत अनुभव भी होना चाहिए। यदि आप छोटे स्तर पर शुरुआत में मछली पालन शुरू करते हैं तो मछली पालन को लेकर छोटी-छोटी बारीकियां समझ में आने लग जाती है। इसके बाद बड़े स्तर पर बड़े तालाब में मछली पालन शुरू कर सकते हैं।



मछली पालन के लिए तालाब का निर्माण करने में 50 हजार रुपए तक का खर्चा आ सकता है। कई राज्य सरकारों द्वारा इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। यदि आप मछली पालन के लिए एक लाख रुपये शुरुआत में लगाते है, तो आराम से 4 से 5 लाख रुपए कमा सकते हैं। मछली पालन करने के लिए आपको इसकी ट्रेनिंग लेना जरूरी होता है। बाजार में रेहू, कतला, सिल्वर कार्प, कामन कॉर्प प्रजाति मछलियों की मांग अधिक रहती है। मछली के बीज हैचरी या फिश फार्मिंग से ही खरीदने चाहिए।



15. फ्रीलांसिंग बिजनेस



फ्रीलांसिंग बिजनेस में आपका कोई बॉस नहीं होता है। आप खुद के हिसाब से कार्य करते हैं। इसमें क्लाइंट के द्वारा आपको काम दिया जाता है और उसे दिए गए समय में पूरा करना होता है। इसके बाद आपको मेहनत का पैसा मिल जाता है। यदि क्लाइंट को आपका काम पसंद नहीं आता है तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।



फ्रीलांसिंग का कार्य आप घर बैठे इंटरनेट और कंप्यूटर की सहायता से कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग कार्य शुरू करने के लिए आपको किसी अच्छी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अकाउंट एवं प्रोफाइल बनानी होती है। इसमें आपको अपनी जानकारी, कार्य का अनुभव और आप किस तरह का कार्य करते हैं। आपको अपने कार्यों से जुड़ी जानकारी बतानी होती है। आजकल काफी फ्रीलांसिंग वेबसाइट प्रचलित है जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer, Guru आदि।



फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर काम करने से पहले आपको अपना एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार करना होगा। ताकि क्लाइंट को आपके कार्य के बारे में जानकारी मिल सके। आप किस कार्य के लिए कितना चार्ज करेंगे, इसकी जानकारी भी मेंशन कर सकते हैं। फ्रीलांसर बिजनेस शुरू करने के बाद आपको लगातार मार्केट के हिसाब से अपडेट रहना होगा। इसमें शुरुआत में आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। बाद में आपकी पहचान बनने के बाद प्रोजेक्ट और काम आगे से आना शुरू हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments