वजन कम करने के उपाय - Weight Loss Tips in Hindi

1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें | how to lose 2 kg weight in 1 day in hindi


1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें.. क्या आप भी यह सोच रहे है? लेकिन जरा रुकिए! क्या 1 दिन में 2 किलो वजन कम करना या घटाना संभव है? तो जी हां, बिल्कुल यह संभव हो सकता है।

वजन घटाने के लिए डाइट चार्टवजन कम करने के उपाय - Weight Loss Tips in Hindi



आज कई पुरुष मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापे की वजह से उन्हें बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। बहुत ज्यादा वजन होने की वजह से शरीर गंभीर बिमारियों से घिर जाता है, लेकिन आप कुछ आसान से उपाय करके अपने वजन को कम कर सकते है। यह तरीके आसान होने के साथ ही कारगर भी है।

इसके लिए आपको अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना होगा तब जाकर आप 1 दिन में बिना एक्सरसाइज एक्सरसाइज किए 2 किलो वजन कम करने मेंं कामियाब हो सकते हैं।

जैसा कि आप सब जानते है मोटापे से कुछ लोगो को छोड़कर आज हर कोई परेशान है। इसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में भी लोग आ जाते है लेकिन कुछ आसान कारगर उपाय है जिसके जरिए आप अपना वजन कम करने में सफल हो सकते है।

तो चलिए फिर देर किस बात की आज के हमारे आर्टिकल की शुरुवात करते है और वजन कम करने के आसन कारगर तरीके के बारे में आपको बताते है।

1 दिन में 2 किलो वजन कम करने के कारगर उपाय



गर्म पानी पिए:
गरम पानी पेट की चर्बी कम करेगा ही साथ ही फुल बॉडी फैट कम करने और बॉडी को डिटॉक्स करने में बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है।
यह हमारे मेटाबॉलिक दर को बढ़ाता है और जब मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा तब आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

प्रोटीन रिच डाइट:
डाइट लेना बेहद जरूरी है इसलिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे राजमा, दाल, पनीर, चना, अंडा, दही आदि का सेवन करें।
क्योंकि प्रोटीन वाली चीजों के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है।

रिफाइंड काब्ज से दूरी:
रिफाइंड काब्ज वाली चीजों का त्याग कर दे जैसे पास्ता, ब्रेड, सफेद चावल, स्नैक्स, मिठाईयां आदि इन सभी चीजों का त्याग करे। आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी: ग्रीन टी फॉर बर्न करने में काफी असरदार है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पिएं इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा और अगर मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा, तो शरीर में फैट नहीं बनेगा, वजन नहीं बढ़ेगा।

संतुलित आहार है जरूरी: कलरफुल फ्रूट और सब्जियों को आहार में शामिल करें। ऐसा करने से हर तरह के पोषक तत्व और विटामिंस आपको मिलेंगे इसके अलावा मछली, अंडे की सफेदी, फैट फ्री मीट, सोया प्रोडक्ट आदि का सेवन करें।

यह वजन कम करने आपकी मदद कर सकते हैं और डॉक्टर भी इन्हें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

सुबह का नाश्ता स्किप न करें: सुबह का नाश्ता (ब्रेकफास्ट) जरूर करें। अगर आप सुबह 8:00 बजे नाश्ता नहीं कर पाते हैं और स्किप कर डायरेक्ट लंच करते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि सुबह का नाश्ता नहीं करने पर आप लंच में ज्यादा खाएंगे ही और ध्यान रखें सुबह के समय कार्बोहाइड्रेट ना लें।

एक्सरसाइज: सबसे आखिर में एक्सरसाइज के पॉइंट को हमने रखा है क्योंकि वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

आपको डेली रूटीन में थोड़े बहुत एक्सरसाइज करने होंगे इससे आप एक्टिव रहेंगे। अगर आप एक्टिव रहते हैं, तो वजन बढ़ने की दिक्कत नहीं होगी।

अपने एक्सरसाइज रूटीन में आप चाहे तो रोजाना जॉगिंग, वॉक या फिर सीढ़ियां चढ़ने उतरने की आदत बना सकते हैं। इससे आपकी पूरी बॉडी टोन और पैरों की चर्बी कम होने में मदद मिलेगी।

सलाह: रोजाना सुबह – शाम वॉक, साइकिल इन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं क्योंकि यह आपकी कैलरी कम करने में मददगार है।

  

1 दिन में 1 किलो वजन कम करने के लिए क्या करें?
रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले व्यायाम करें, मीठा खाने से परहेज करें, गरम पानी पिए, ग्रीन टी का सेवन करे और रिफाइंड काब्ज का सेवन कम से कम करें।

1 दिन में 5 किलो वजन कैसे कम करें?
सुबह के समय फैट बर्न करने वाले कोई भी एक ड्रिंक का सेवन करें इसके लिए आप गरम पानी में अदरक डालकर भी ले सकते है। यह पेट की चर्बी कम कर वजन नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है।

2 दिन में 3 किलो वजन कैसे कम करें?

नियमित रूप से सुबह और शाम टहल कर आप आप वजन कम कर सकते है। सुबह के समय खाली पेट 35 मिनिट टहले और शाम के समय 15-15 मिनिट की 3 सेट बनाकर टहलना शुरू करें। एक बात और पूरे दिन में 10 हजार कदम चलने का टारगेट पूरा करें इससे वजन घटा पाने में कामयाब हो सकते है।


वजन घटाने का नुस्खा



आज अस्वस्थ जीवनशैली के कारण उत्पन्न बीमारियों में से सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है। यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय (motapa kaise kam kare) खोजने लगते हैं। कई बार उचित जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना वजन घटा नहीं पाते हैं
यहां वजन घटाने के लिए अनेक घरेलू नुस्खा बताए जा रहे है। आप इन असरदार उपायों द्वारा अपना वजन कम कर सकते हैं।

मोटापा क्या है? (What is Obesity?)

जब किसी व्यक्ति का शरीर का वजन, सामान्य से अधिक हो जाता तो उसे मोटापा कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, जब आपका शरीर रोज उतनी खर्च नहीं कर पाता है, तो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

मोटे होने का कारण (Obesity Causes)

अधिक वजन (Over Weight) वाले व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी (Toxins) जमा हो जाती है। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। वजन दो कारणों से बढ़ता है, जो ये है-

मोटे होने का लक्षण (Obesity Symptoms)

किसी व्यक्ति का उचित वजन कितना होना चाहिए, यह बी.एम.आई. पर निर्भर करता है। बी.एम.आई. दो बातों पर निर्भर करती हैः

वजन कम करने (मोटापा घटाने) के लिए घरेलू नुस्खे(Home Remedies for Obesity (Weight loss) in Hindi)

आप मोटापा कम करने के लिए ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैंः-

मोटापा कम करने के लिए दालचीनी का सेवन (Dalchini: Home Remedy for Obesity in Hindi)

लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएँ। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल है, जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

वजन कम करने के लिए करें अदरक और शहद का प्रयोग (Adrak and Sahad: Home Remedies to Treat Overweight Problem in Hindi)
लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करते हैं। अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है, तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इस योग को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना (Motapa kam karne ke liye gharelu upchar) चाहिए।

वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग (Lemon and Honey: Home Remedies for Lose Weight in Hindi)
एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

मोटापा घटाने के लिए सेब के सिरके का सेवन (Apple Vinegar: Home Remedy for Weight loss in Hindi)
एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर (Pectin Fibre) से पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लिवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है।

मोटापे से मुक्ति के लिए पत्तागोभी का सेवन (Cabbage: Home Remedy for Obesity in Hindi)

भोजन में पत्तागोभी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।

मोटापा कम करने के लिए अश्वगन्धा का प्रयोग (Ashwagandha: Home Remedies for Overweight Problem in Hindi)

अश्वगन्धा के दो पत्ते लेकर पेस्ट बना लें। सुबह खाली पेट इसे गरम पानी के साथ पिएँ। अश्वगन्धा तनाव के कारण बढ़ने वाले मोटापे में मदद करता है। अत्यधिक तनाव की अवस्था में कोर्सिटोल (Cortisol) नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है। इसके कारण भूख अधिक लगती है। शोध के अनुसार, अश्वगन्धा शरीर में कोर्सिटोल (Cortisol) के लेवल को कम करता है।

वजन कम करने के लिए इलायची का सेवन (Cardamom: Home Remedies for Weight loss in Hindi)
रात में सोते समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है, तथा कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को भी नियंत्रित रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम (Potaseium), मैग्नेशियम (Magneseium), विटामिन बी1, बी6 (Vita. B1, B6), और विटामिन सी (Vita. C) वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।

मोटापा घटाने के लिए सौंफ का सेवन (Fennel: Home Remedy for Lose Weight in Hindi)

6-8 सौंफ के दानों को एक कप पानी में पाँच मिनट तक उबालें। इसे छानकर सुबह खाली पेट गर्म -गर्म ही पिएँ। इससे अधिक भूख लगने की समस्या से राहत मिलेगी तथा खाने की इच्छा कम होगी।

वजन घटाने के लिए त्रिफला चूर्ण का प्रयोग (Triphala: Home Remedy for Obesity in Hindi)

एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात में 200 मि.ली. पानी में भिगा दें। सुबह इसे आधा होने तक उबालें। गुनगुना होने पर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। कुछ ही दिनों में निश्चित ही वजन कम होगा। त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है।

मोटापे से मुक्ति पाने के लिए पुदीना का इस्तेमाल (Peppermint: Home Remedies to Treat Overweight Problem in Hindi)

पुदीना की पत्तियों के रस की कुछ बूँद गुनगुने पानी में मिलाएँ। इसे खाना खाने के आधे घण्टे बाद पिएँ। यह पाचन में सहायक तथा चयापचय क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। इसका उपयोग लम्बे समय तक किया जा सकता है।

मोटापे से छुटकारा के लिए रागी (मंडुआ) का इस्तेमाल (Ragi: Home Remedies for Weight Loss in Hindi)
रागी को अपने रोज के भोजन में शामिल करें। मोटापे को कम करने के लिए यह एक बेहतर खाद्य पदार्थ है। यह पाचन की क्रिया को धीमा करता है, जिससे कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को शरीर में अवशोषित होने में ज्यादा समय लगता है।

  

मोटापे से छुटकारा के लिए चित्रक, त्रिकटु और कुटकी का सेवन (Chitrak, Trikatu and Kutki: Home Remedies for Lose Weight in Hindi)

चित्रक, त्रिकटु, कुटकी को बराबर मात्रा में मिलाएं। यदि व्यक्ति का वजन उसके औसत वजन से 10 कि.ग्रा. से ज्यादा है, तो वह इस आयुर्वेदिक मिश्रण को दिन में दो बार भोजन से 1 घंटा पहले लें। इसे गुनगुने जल के साथ सेवन करना है। यदि आपका वजन, औसत वजन से 10 कि.ग्रा. से कम है तो दिन में 1 बार इस मिश्रण का सेवन करें।

मोटापे से छुटकारा के लिए हल्दी का सेवन (Haldi: Home Remedy for Obesity in Hindi)

हल्दी में विटामीन बी, सी, पौटेशियम, आयरन, ओमेगा- 3 फेटीऐसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड तथा फायबर्स आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, तथा अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए त्रिफला और गुग्गुल का सेवन (Triphala and Guggul: Home Remedies for Lose Weight in Hindi)

त्रिफला, गुग्गुल व मैदोहर वटी की 2-2 गोली लेकर पीस लें। इसे शहद में मिलाकर भोजन के बाद चांट लें। ऊपर से एक कप गुनगुना जल पी लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें।
त्रिफला (Triphala) शरीर के विषाक्त तत्वों को निकालने में मदद करता है। खासकर आंतों में चिपके हुये पुराने मल को साफ करता है। यह कब्ज को भी ठीक करता है।

वजन कम करने में जीरा, धनिया और अजवायन लाभदायक (Jeera, Dhania and Ajwain: Home Remedies for Weight loss in Hindi)

जीरा, धनिया, अजवायन और सौंफ के मिश्रण की चाय बनाकर पिएं। आप इसे भोजन के बाद पानी में उबालकर घूंट-घूंट भी पी सकते हैं। तुलसी, नींबू, अदरक की बिना दूध वाली ब्लैक टी पिएं। हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

वजन घटाने में आंवला लाभदायक (Gooseberry: Home Remedy for Obesity in Hindi)

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामीन-सी पाया जाता है, जो एक उत्तम एंटी-ओक्सीडेंट है। यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह मेटाबोलिज्म बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

मोटापा घटाने के लिए पिएं गुनगुना पानी (Lukewarm Water: Home Remedy for Weight Loss in Hindi)

उबालकर आधा किया हुआ जल आधा-आधा गिलास करके दिन में ढाई से तीन लीटर पीना चाहिए। इससे आम का पाचन भी हो जाता है, और पेट भरा होने से भूख भी कम लगती है। यह हल्का, सुपाच्य, आम का पाचन करता है। यह शरीर के सभी सूक्ष्म से सूक्ष्म गंदगी को साफ करता है, और पेशाब तथा पसीना लाता है।

  

Weight Loss Diet Plan In Hindi For Vegetarian – वजन कम करने के लिए डाइट प्लान


क्या आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन कम करने के लिए सर्जरी या कोई और उपाय खोज रहें हैं? इस लेख की सहायता से हम आपको बातएंगे कि कैसे एक स्वस्थ भारतीय आहार का पालन करके आसानी से वजन घटाया (Weight Loss diet plan in Hindi) सकता है। इसके लिए आपको महँगे जिम, दवाईयों या सर्जरी की भी आवश्यकता नहीं होगी।

बहुत से लोग अपना वजन कम करने के लिए भोजन छोड़कर डाइटिंग और एक्सरसाइज करने में जुट जाते हैं। डाइटिंग के साथ एक्सरसाइज करने से आपका वजन तो कम होगा साथ ही आप कमजोर भी हो जायेंगे, जो शायद एक अच्छा विकल्प नहीं है। इससे बचने का सरल उपाय है, एक ऐसा आहार/भोजन जो आपका वजन भी सही बनाये रखे और आपको स्वस्थ रखने के साथ साथ आपकी बॉडी को भी सही शेप प्रदान करे।

Weight Loss Diet Plan in Hindi – वजन कम करने के लिए डाइट प्लान


भारतीय जनसंख्या में मोटापा एक बढ़ता हुआ मुद्दा है। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (संसाधित खाद्य) की बढ़ती उपलब्धता के कारण, भारत में मोटापा और मोटापे से संबंधित पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग और मधुमेह में वृद्धि होती जा रही है।

यहाँ कुछ वजन कम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गये हैं कि अपने आहार में क्या शामिल करें और कौन से खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए और एक सप्ताह के लिए डाइट चार्ट में क्या शामिल करें।

क्या खाएँ – खाने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ
यदि आप शाकाहारी हैं और वजन घटना कहते हैं तो ऐसे कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जिन्हे अपने आहार में शामिल करके आप अपना वजन घटा सकते हैं।

  

अपने दैनिक डाइट प्लान में निम्नलिखित सामग्रियों को शामिल करने का प्रयास करें:

सब्जियां: टमाटर, पालक, बैंगन, सरसों का साग, भिंडी, प्याज, करेले, फूलगोभी, मशरूम, गोभी इत्यादि
फल: आम, पपीता, अनार, अमरूद, संतरा, इमली, लीची, सेब, तरबूज, नाशपाती, आलूबुखारा, केले इत्यादि
सूखे मेवे और बीज: काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, कद्दू के बीज, तिल, तरबूज के बीज इत्यादि
फलियां: मूंग, सोयाबीन, राजमा, दाल, चने और छोले
जड़ें और कंद: आलू, गाजर, शकरकंद, शलजम, रतालू
अनाज: ब्राउन राइस, बासमती चावल, बाजरा, कूटू, क्विनोआ, जौ, मक्का, अनाज की रोटी, ऐमारैंथ, शर्बत
डेयरी पदार्थ: पनीर, दही, दूध, मक्खन, घी
हर्ब्स (जड़ी बूटी) और मसाले: लहसुन, अदरक, इलायची, जीरा, धनिया, गरम मसाला, पपरिका, हल्दी, काली मिर्च, मेथी, तुलसी इत्यादि
स्वस्थ वसा: नारियल का दूध, पूर्ण वसा वाली डेयरी, एवोकाडो, नारियल का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, तिल का तेल, घी
प्रोटीन के स्रोत: टोफू, फलियां, डेयरी पदार्थ, नट्स और बीज
भोजन और नाश्ते में ताजा, ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए जो जड़ी-बूटियों और मसालों से युक्त हों। इसके अतिरिक्त, अपने भोजन में साग, बैंगन या टमाटर जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियों को शामिल करने से फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है जो आपको खाने के बाद लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती है।

क्या पियें – स्वस्थ पेय पदार्थ

अतिरिक्त कैलोरी और चीनी के सेवन से बचने का एक आसान तरीका है चीनी युक्त मीठे पेय और जूस पिने से बचे। ये पेय, कैलोरी और चीनी दोनों में अधिक हो सकते हैं, जो वजन घटाने को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए ऐसे पेय पदार्थो को अपने आहार में शामिल करें जिनमे अतिरिक्त कैलोरी और चीनी न हो।

स्वस्थ पेय विकल्पों में शामिल हैं:

पानी
स्पार्कलिंग वॉटर (सोडा वाटर)
दार्जिलिंग, असम और नीलगिरी जैसी चाय जिनमे मिठास न हो

क्या न खायें – अनहेल्दी फूड्स से बचें
अत्यधिक संसाधित या प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को खाने और पीने से बचना चाहिए, इनमे चीनी और कैलोरी उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को खराब कर सकते हैं। खाद्य पदार्थ जैसे कैंडी, तले हुए खाद्य पदार्थ और सोडा जैसे आइटम केवल वजन घटाने के प्रयासों में ही बाधा नहीं डालते अपितु ये समग्र स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं। ऐसे खाध पदार्थ जो मिठास से भरपूर होते हैं और बहुत अधिक संसाधित होते हैं, पुरानी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोडा, फ्रूट पंच और अतिरिक्त चीनी युक्त जूस और मीठे पेय पीने से डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है।
साथ ही, यदि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह आपके फैट को कम नहीं होने देगा जो आपके वजन को कम करने के प्रयास को कठिन बना सकता है। तो अच्छे स्वास्थ्य और वजन कम करने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का कम से कम सेवन करें या इन्हे पूरी तरह खाने से बचें

मीठे पेय पदार्थ: सोडा, फलों का रस, मीठी चाय, मीठी लस्सी, स्पोर्ट्स ड्रिंक
उच्च चीनी युक्त खाद्य पदार्थ: कैंडी, आइसक्रीम, कुकीज़, राइस पुडिंग, पेस्ट्री, केक, योगर्ट, ज्यादा चीनी वाले अनाज, पाचक बिस्कुट
स्वीटनर: गुड़, चीनी, शहद, कंडेंस्ड मिल्क
मीठे सॉस: सलाद ड्रेसिंग सॉस, केचप, बारबेक्यू सॉस, मीठी करी
उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ: फास्ट फूड जैसे बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, भुजिया इत्यादि
रिफाइंड अनाज: व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पास्ता, बिस्कुट
ट्रांसफैट्स: मार्जरीन, वनस्पती, फास्ट फूड, हाइली प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ
रिफाइंड तेल: कैनोला तेल, सोयाबीन तेल, मकई का तेल, अंगूर का तेल
हालांकि कभी कभी इन खाद्य पदार्थों का आनंद लेने में कोई बुराई नहीं है, परन्तु ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है।


वजन घटाने के लिए एक सप्ताह का डाइट चार्ट


यदि आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो निचे दिए गए एक सप्ताह के डाइट चार्ट का अनुसरण करें यह ताजा और पौष्टिक भोजन पर केंद्रित है। आप इसे अपनी कैलोरी की जरूरतों, आहार प्रतिबंधों और भोजन वरीयताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

सोमवार
नाश्ता: ब्राउन राइस, इडली के साथ सांभर

दोपहर का भोजन: मिश्रित सब्जी के साथ अनाज की रोटी

रात का खाना: ताजे पालक की सलाद के साथ मिश्रित सब्जियाँ और टोफू करी

मंगलवार
नाश्ता: मिश्रित सब्जियों और एक गिलास दूध के साथ चना दाल पेनकेक्स

दोपहर का भोजन: ब्राउन चावल के साथ छोले की सब्जी

रात का खाना: अंकुरित सलाद के साथ खिचड़ी

बुधवार
नाश्ता: बादाम की टॉपिंग के साथ दूध, सेब और दालचीनी का दलिया

दोपहर का भोजन: टोफू और मिश्रित सब्जियों के साथ अनाज की रोटी

रात का खाना: सब्जियों और पालक पनीर के साथ ब्राउन चावल

गुरूवार
नाश्ता: कटे हुए फल और सूरजमुखी के बीज डालकर दही

दोपहर का भोजन: सब्ज़ी के साथ अनाज की रोटी

रात का खाना: बासमती चावल और हरे सलाद के साथ चना मसाला

शुक्रवार
नाश्ता: वेजिटेबल डलिया और एक गिलास दूध


दोपहर का भोजन: ब्राउन चावल के साथ सांभर

रात का खाना: आलू और मिश्रित सब्जियों के साथ टोफू करी

शनिवार
नाश्ता: एवोकाडो और कटे हुए पपीता के साथ मल्टीग्रेन पराठे

दोपहर का भोजन: राजमा करी और क्विनोआ के साथ सलाद

रात का खाना: टोफू टिक्का मसाला के साथ दाल पेनकेक्स

रविवार
नाश्ता: कटा हुए आम के साथ कुटु का दलिया

दोपहर का भोजन: रोटी के साथ सब्जी का सूप

रात का खाना: मसाला-बेक्ड टोफू के साथ सब्जी

भोजन के साथ और भोजन के बीच में पीने का पानी, सेल्टज़र या अनस्वीटेंड चाय आपको अतिरिक्त कैलोरी जोड़े बिना हाइड्रेटेड रखेगी। इसके अलावा आप हेल्दी स्नेक्स भी खा सकते हैं, कुछ हेल्दी स्नेक्स ऑप्शन यहां हमने नीचे दिए हैं।

हेल्दी स्नेक्स ऑप्शन

उच्च कैलोरी, और अधिक शर्करा वाले पदार्थो के स्थान पर स्वास्थ्यप्रद स्नैक्स का प्रयोग करके आप वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं ऐसा करना आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों की दिशा में बनाए रखने में मदद करेगा।

यहाँ कुछ वजन घटाने के अनुकूल स्नैक्स ऑप्शन दिए गए हैं:


सूखे मेवे
कटे हुए फल के साथ दही
सब्जी की चाट
अंकुरित सलाद (स्प्राउट सलाद)
कद्दू के भुने हुए बीज
नट्स के मक्खन के साथ कटे हुए फल
भुने हुए चने
सब्जियों के साथ लेवैंटीन/हुम्मुस
बीन सलाद
नमकीन पॉपकॉर्न
अनस्वीटन्ड मक्खन
घर का बना ट्रेल मिक्स
सौंफ के बीज
पनीर के साथ ताजा फल
शोरबा आधारित सब्जी का सूप
यदि आप शाम की चाय के साथ मीठे स्नैक्स लेने का सोच रहें हैं तो उसे उपरोक्त स्नैक्स ऑप्शन से बदल सकते हैं। यह आपके वजन घटाने में सहायक सिद्ध हो सकता है।

Weight Loss Tips in Hindi – जल्दी वजन घटाने की 11 आसान टिप्स


यहां वजन कम करने के 11 आसान सुझाव दिए गए हैं:

  1. हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाएं: उच्च प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से खाने की क्रेविंग और कैलोरी की खपत कम होती है।
  2. शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस से बचे: शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस, वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा सहयोग करते है, इनके सेवन से बचकर आप अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  3. भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं: एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले पानी पीने से 3 महीने में वजन घटाने में 44% अधिक सहयोग करता है।
  4. वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ चुनें: कुछ खाद्य पदार्थ फैट कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जैसे एवोकाडो, ब्रोकोली, पत्तागोभी, पत्तेदार सब्जियां, फलियाँ, उबले हुए आलू इत्यादि।
  5. घुलनशील फाइबर खाएं: अध्ययनों से पता चलता है कि घुलनशील फाइबर फैट को कम कर सकते हैं, खासकर पेट का फैट। ग्लूकोमैनन जैसे फाइबर सप्लीमेंट बहुत मददकारी होते हैं।
  6. कॉफी या चाय पिएं: यदि आप एक कॉफी या चाय पीने वाले हैं, तो आप जितना चाहें उतना पी सकते हैं, उनमें कैफीन आपके चयापचय (मेटाबोलिज्म) को 3-11% तक बढ़ा सकता है। बढ़ा हुआ मेटाबोलिज्म वजन घटाने में अत्यधिक सहायक होता है।
  7. अनपरोसेस्सेड खाद्य पदार्थ खाएं: अपने अधिकांश आहार को संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर आधारित रखें।ये स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, जल्दी पेट भरते हैं और इनसे अत्यधिक भोजन खाने की संभावना भी कम होती है।
  8. खाना धीरे-धीरे खाएं: जल्दी खाना खाने वाले लोगों का समय के साथ वजन बढ़ता है इसलिए खाना धीरे-धीरे खाना चाहिए इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और यह वजन कम करने वाले हार्मोन को भी बढ़ावा देता है।
  9. जल्दी जल्दी वजन मापें: अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग हर दिन खुद का वजन करते हैं, उनका वजन कम होने और लंबे समय तक इसे बनाये रखने की संभावना अधिक होती है
  10. रात को अच्छी नींद लें: खराब नींद वजन बढ़ाने के सबसे मजबूत जोखिम कारकों में से एक है, इसलिए आपकी नींद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है।अपना वजन कम करना कोई कठिन कार्य नहीं है और न ही ऐसा करने के लिए खुद को भूखा करने की जरूरत है, इस डाइट प्लान का पालन करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। 

साथ ही यदि आप किसी मेडिकल स्थिति से परेशान है तो अपनी डाइट में कोई परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। 
इसके अलावा कार्ब्स को कम करने और इंसुलिन के स्तर को कम करके, आप अपने हार्मोनल वातावरण को बदलकर अपने शरीर और मस्तिष्क को वजन कम करने के लिए “तैयार” कर सकते हैं।
इसके अलावा प्रतिदिन कुछ समय एक्सरसाइज या योग अवश्य करें यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायक सिद्ध होगा।

Post a Comment

0 Comments