Kisan Drone Yojana : सरकार देगी 5 लाख की सब्सिडी, ड्रोन खरीदने पर, लाभ व पात्रता जाने

 किसानों को तकनीकी खेती से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष कार्य किया जा रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ‘किसान ड्रोन योजना’ की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के तहत, किसानों को उनके खेत में कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए ड्रोन खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान एससी-एसटी, छोटे और सीमांत किसानों, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपए तक प्रदान किया जाएगा। kisan drone scheme apply kisan drone yojana eligibility kisan yojana application status kisan drone yojana benefits subsidy





2023 में प्रधानमंत्री किसान ड्रोन योजना के माध्यम से किसानों को उनके खेतों में कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए ड्रोन खरीदने पर 50% या अधिकतम 5 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। हम इस लेख में आपको Kisan Drone Yojana 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे- इस योजना के क्या लाभ होंगे, पात्रता, उदेश्य जैसे महत्वपूर्ण जानकारी इसके लिए, अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें।



Kisan Drone Yojana क्या है?

किसान ड्रोन योजना:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए आकर्षित करने के लिए “किसान ड्रोन योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, देश के विभिन्न वर्ग और क्षेत्र के नागरिकों को अलग-अलग अनुदान प्रदान किए जाएंगे जो ड्रोन खरीदने के लिए उपयोगी होंगे। योजना की शुरुआत में, केंद्र सरकार ने यह योजना अपनाकर सभी गांवों में कम से कम एक किसान तक ड्रोन पहुंचाने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में यह फैसला लिया गया कि व्यक्तिगत ड्रोन खरीदने पर भी अनुदान दिया जाएगा। इसका कारण यह है कि किसान ड्रोन के माध्यम से आसानी से अपने भूमि रिकॉर्ड, फसल मूल्यांकन, कीटनाशक और पोषक तत्वों को छिड़काव कर सकेंगे। इससे उन्हें श्रम और धन दोनों की बचत होगी।


kisan drone scheme apply kisan drone yojana eligibility kisan yojana application status kisan drone yojana benefits subsidy



किसान ड्रोन योजना के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार :-

  • योजना का नाम Kisan Drone Yojana
  • आरंभ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
  • लाभार्थी देश के किसान
  • उद्देश्य कृषि ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान करना
  • साल 2023
  • Kisan Drone Yojana के तहत दिया जाने वाले सहायता :-
  • संबंधित वर्ग एवं क्षेत्र अनुदान विवरण
  • एससी-एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम ₹500000
  • अन्य किसानों को 40% या अधिकतम ₹400000
  • किसान उत्पादक संगठन (FPO) को 75%
  • Kisan Drone Yojana | किसान ड्रोन योजना आवेदन -https://agricoop.nic.in/

कृषि मशीनरीकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को 100% यानी निशुल्क


कृषि ड्रोन के बारे में सब्सिडी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  1. कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन योजना के तहत सरकार द्वारा सस्ते कृषि यंत्र प्रदान किए जाते हैं
  2. योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ किसानों और अन्य नागरिकों को ड्रोन खरीदने पर मिलता है
  3. कृषि ड्रोन की खरीद, प्रदर्शन और किराए पर लेने में सहायता के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा दिशा निर्देशों को आईसीएआर संस्थानों, कृषि विज्ञान केन्द्रों और कृषि विश्वविद्यालयों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है
  4. केंद्र सरकार द्वारा किसानों उत्पादन संगठनों को ड्रोन खरीदने के लिए 75% तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी
  5. आर्थिक सहायता को 31 मार्च 2023 तक जारी रखा जाएगा
  6. ड्रोन प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले किराए पर लेने वाले एजेंसियों को हर महीने 6000 रुपए का आकस्मिक खर्चा प्रदान किया जाएगा
  7. ड्रोन खरीदकर प्रदर्शन करने वाली एजेंसियों को प्रति हेक्टेयर 3000 रुपए का आकस्मिक खर्चा प्रदान किया जाएगा

 कृषि ड्रोन उड़ाने के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

किसान ड्रोन योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण को कृषि विज्ञान केंद्रों और कृषि महाविद्यालयों में दिया जाएगा। किसानों को इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए कोई भी शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा ड्रोन उड़ाने के प्रशिक्षण को पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।


किसान ड्रोन योजना का मुख्य उद्देश्य 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई किसान ड्रोन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी खेती पर खाद और कीटनाशकों का आसानी से छिड़काव कर सकते हैं, जो उन्हें बड़े पैमाने पर लाभ प्रदान करेगा। देश के किसान अब इस योजना के तहत अनुदान प्राप्त करके ड्रोन खरीद सकते हैं, जो उन्हें समय पर फसल में कीट प्रबंधन करने के साथ-साथ समय और धन की बचत भी करने में मदद करेगा। किसान ड्रोन योजना के माध्यम से देश के कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण होगा और कृषि क्षेत्र भी विकसित होगा। साथ ही, केंद्र सरकार ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाकर देश में ड्रोन के विकास को बढ़ावा दिया है।


Kisan Drone Yojana | किसान ड्रोन योजना आवेदन करे-https://agricoop.nic.in/



Kisan Drone Yojana के लाभ तथा विशेषताएं  2023 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा Kisan Drone Yojana की शुरुआत की गई है।

यह योजना ड्रोन के माध्यम से फसल मूल्यांकन, लैंड रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए शुरू की गई है।

योजना के तहत किसानों को कृषि कार्यों के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान किया जाएगा।

एससी/एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50% या अधिकतम 5 लाख रुपए तक, अन्य किसानों को 40% या अधिकतम ₹400000 तक का और FPO को 75% तक का अनुदान दिया जाएगा।

कृषि मशीनरकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को ड्रोन खरीदने पर 100% अनुदान दिया जाएगा।

किसान ड्रोन के उपयोग से बड़े पैमाने पर फसल में कीट प्रबंधन कर सकेंगे और उनके समय और श्रम की बचत होगी।

ड्रोन योजना कृषि क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा देगी और अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए आकर्षित करेगी।

ड्रोन के उपयोग से 1 एकड़ भूमि पर 7 से 10 मिनट में कीटनाशक, दवाइयों व यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा।

राजस्थान और महाराष्ट्र के किसानों खेती के लिए ड्रोन का उपयोग करने लगे हैं। आने वाले समय में देश के सभी राज्यों के किसान भी खेती कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने लगेंगे।

कम दामो वाले 3 कृषि ड्रोन के नाम :-

1.एस 550 स्पीकर ड्रोन:


कीटनाशक छिड़काव की क्षमता: 10 लीटर

जीपीएस प्रणाली समावेशित

ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन उपलब्ध

वॉटर प्रूफ बॉडी के कारण बारिश में भी उपयोग करने की क्षमता

शक्तिशाली सेंसर जो ड्रोन को बाधाओं से पहले ही चेतावनी देता है

मूल्य: करीब 4.5 लाख रुपए

2.मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन:


तरल पदार्थ उठाने की क्षमता: करीब 10 लीटर

एनालॉग कैमरे की तकनीक समावेशित

मूल्य: लगभग 3.6 लाख रुपए

3.केटी-डॉन ड्रोन:


बड़े आकार की ड्रोन

उठाने की क्षमता: 10 लीटर से 100 लीटर तक

क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट तकनीक समावेशित

हैंडहेल्ड स्टेशन और मैप प्लानिंग फंक्शन के साथ तैयार किया गया

मूल्य: 3 लाख रुपए से आरंभ

ड्रोनों को स्टेशन द्वारा नियंत्रित करने की क्षमता

ड्रोन उड़ाने के लिए दिए गए दिशा निर्देश एव निर्धारित शर्तें

हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाले स्थानों पर अनुमति आवश्यक है।

ग्रीन जोन क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से दवाइयों का छिड़काव नहीं किया जा सकता है।

खराब मौसम या तेज हवा में ड्रोन की उड़ान पर प्रतिबंध है।

रहवासी क्षेत्र के आसपास खेती होने पर अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है।

योजना के जरिये से पैसो की बचत तथा खेती में कम लागत होगी

यदि किसान खेती को पारंपरिक तरीके से करते हैं, तो उन्हें खेती के लिए दो या तीन मजदूरों की आवश्यकता होती है। अगर हम एक मजदूर को 500 रुपए की मजदूरी देते हैं, तो तीन मजदूरों को 1500 रुपए की मजदूरी देनी पड़ेगी। इससे खेती करने में काफी पैसे खर्च होते हैं।kisan drone subsidy 


इसके विपरीत, अगर हम ड्रोन के द्वारा खेत में छिड़काव करते हैं, तो किसान को एक एकड़ जमीन के लिए सिर्फ 400 रुपए का खर्चा आएगा। इससे किसानों के पैसे बचेंगे और उन्हें खेत में छिड़काव करने के लिए बार-बार घूमने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, ड्रोन तकनीक से छिड़काव करने से किसानों का पानी भी बहुत हद तक बचेगा।


kisan drone yojana eligibility kisan drone yojana eligibility kisan drone yojana eligibility kisan drone yojana eligibility kisan yojana application status kisan yojana application status kisan yojana application status kisan yojana application status kisan drone yojana benefits kisan drone yojana benefits kisan drone yojana benefits kisan drone yojana benefits kisan drone subsidy kisan drone subsidy kisan drone subsidy kisan drone subsidy 


 Kisan Drone Yojana 2023
कृषि ड्रोन की कीमत क्या है?

बाजार में इस कृषि ड्रोन की कीमत लगभग 3 लाख रुपए से स्टार्ट होती है। आईजी ड्रोन एग्री (IG Drone Agri) – इस कृषि ड्रोन की मार्केट में कीमत लगभग 4 लाख रुपए है।


किसान ड्रोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Kisan Drone Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना को ड्रोन के माध्यम से फसल मूल्यांकन, लैंड रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों व पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि कार्यों के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान किया जाएग


किसान ड्रोन का भुगतान कौन करेगा?

किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को किसानों के खेतों पर प्रदर्शन के लिए कृषि ड्रोन की लागत का 75 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जाता है।



मुझे ड्रोन कैसे मिलेगी?

एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) किसानों के खेतों पर उपयोग के लिए कृषि ड्रोन की लागत का 75% तक अनुदान प्राप्त करने के पात्र हैं। इसके साथ ही, “कृषि यंत्रीकरण पर उप-मिशन” (SMAM) के तहत कृषि ड्रोन पर 100% या रुपये का अनुदान प्रदान करता है। 10 लाख (जो भी कम हो)।


ड्रोन एक दिन में कितने एकड़ में स्प्रे कर सकता है?

“मैं लोगों को जो बताता हूं, हालांकि, विशेष रूप से जब हम टी-10 और टी-20 से दूर जाते हैं, तो हमारे अधिकांश ग्राहक आगरा टी-30 का संचालन कर रहे हैं, जो प्रति घंटे 30 से 35 एकड़ की सीमा को कवर करने की उम्मीद करते हैं। इसलिए 10 घंटे के दिन में, आपको 300 से 350 एकड़ के बीच कवर करने में सक्षम होना चाहिए।”





Post a Comment

0 Comments