Minor Pan Card Apply Online: घर बैठे बनाएं बच्चों का नया पैन कार्ड, यहाँ से आवेदन करें

 आयकर विभाग के द्वारा पैन कार्ड बनवाए जाने का कार्य बहुत ही तेजी से करवाया जा रहा है क्योंकि यह भविष्य में लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। पैन कार्ड देश के सभी आम व्यक्तियों के लिए दिया जा रहा है परंतु कुछ लोगों ने यह धारणा बना ली है कि पैन कार्ड केवल 18 वर्ष से ऊपर लोगों के लिए बनवाया जा रहा है।


Minor Pan Card Apply Online



जिन लोगों के लिए लगता है कि केवल 18 वर्ष का हो जाने के बाद ही पैन कार्ड बनता है उनके लिए बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है अपितु हर उम्र के लोग पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आयकर विभाग के द्वारा पैन कार्ड की अनिवार्यता को जारी करते हुए किसी भी उमर को लागू नहीं किया गया है।

युवा तथा वृद्ध व्यक्तियों के साथ नाबालिक बच्चों का भी पैन कार्ड तैयार करवाया जा रहा है क्योंकि यह पैन कार्ड उनकी शिक्षा से लेकर अन्य सभी कार्यों में महत्वपूर्ण रूप से आवश्यक हो गया है। नाबालिक व्यक्तियों के लिए माइनर पैन कार्ड की सुविधा दी गई है।



Minor Pan Card Apply Online

आप सामान्य पैन कार्ड की तरह ही माइनर पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। माइनर पैन कार्ड में केवल अलग से यह है कि यह पैन कार्ड बच्चों के लिए जारी करवाया जाता है तथा उनके बड़े हो जाने पर अपडेट करके सामान्य पैन कार्ड के रूप में जारी कर दिया जाता है।

आज हम इस लेख के माध्यम से माइनर पैन कार्ड के लिए अप्लाई ऑनलाइन की पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप आसान तरीके से अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सके तथा निश्चित समय में इस पैन कार्ड को प्राप्त करके अपने बच्चों की पढ़ाई इत्यादि की की क्रिया को आगे बढ़ा सके।



माइनर पैन कार्ड की आवश्यकता

माइनर पैन कार्ड को बच्चों की आवश्यकता के लिए जारी करवाया जा रहा है क्योंकि सामान्य पैन कार्ड के अंतर्गत आयकर विभाग से संबंधी सभी प्रकार के कार्यों को पूरा करवाया जाता है परंतु माइनर पैन कार्ड में केवल सूक्ष्म कार्य को पूरा करवाया जाएगा जो केवल बच्चों की सुविधा के लिए ही है।


नाबालिकों के लिए यह पैन कार्ड एडमिशन संबंधी कार्यों से लेकर खाता खुलवाने इत्यादि तक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अगर आपने अभी तक अपने बच्चों का यह माइनर पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए अनिवार्य रूप से इस पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए।


माइनर पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. पहचान पत्र
  5. वैलिड मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।


माइनर पैन कार्ड की जरुरी जानकारी

अगर आपने माइनर पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर दिया है या आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बताने की आवेदन के न्यूनतम 24 घंटे तथा अधिकतम 15 दिनों के अंतर्गत तक आपके लिए यह पैन कार्ड ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से जारी करवा दिया जाएगा।


आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना आवश्यक होगा। अगर इन निश्चित दिनों के अंतर्गत आपका पैन कार्ड नहीं आता है तो आपके लिए कार्रवाई के तौर पर आयकर विभाग के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना होगा।


माइनर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


  • सबसे पहले आपके लिए हमारे बताएं अनुसार आयकर विभाग के ऑफिशल पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन करने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर आ रहे हैं तो पंजीकरण को पूरा करके आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त कर लेना होगा।
  • अब आपके लिए इस आईडी पासवर्ड की सहायता से अगले पेज में चले जाना होगा जिसमें न्यू पेन के लिए आपको ऑप्शन दिया जाएगा।
  • आप न्यू पैन कार्ड के इस ऑप्शन पर क्लिक करें तथा एक नए पासवर्ड का निर्माण करके पैन कार्ड के आवेदन पत्र तक पहुंच जाए।
  • इस प्रकार से आप आवेदन पत्र प्राप्त करके इसमें महत्वपूर्ण जानकारी को भर सकते हैं।
  • अब आपके लिए अपने संबंधी बताए गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा तथा अपना लाइव फोटो या पासपोर्ट साइज फोटो को लगाना होगा।
  • अब आपकी पूरी जानकारी भर जाएगी आपकी जानकारी को सबमिट बटन की सहायता से सबमिट कर दें।
  • आपके लिए बताए गए निश्चित दिनों तक का इंतजार करना आवश्यक होगा।


Post a Comment

0 Comments