10 विश्वसनीय वेबसाईट्स है किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए?

 ज्ञानकोश वेबसाइट की सुझाव

10 विश्वसनीय वेबसाईट्स है किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए?


यहाँ पांच विश्वसनीय वेबसाइटों की सूची दी गई है जिन्हें आप विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं:


विकिपीडिया (https://www.wikipedia.org/):

विकिपीडिया विश्वसनीय और मुफ्त ऑनलाइन इंसान-संचालित वैकल्पिक ज्ञानकोश है जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध होती है. इसमें लाखों लेखकों द्वारा तैयार किए गए लेख होते हैं और यह बहुभाषी है, तो आप अपनी भाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


कैनोनिकल (https://www.canonical.com/):

कैनोनिकल एक विश्वसनीय वेबसाइट है जो सॉफ़्टवेयर, उपकरण और तकनीकी जानकारी प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर आप लिनक्स, ओपन सोर्स परियोजनाएं, वेब डेवलपमेंट, क्लाउड और डेटा सेंटर्स, और अन्य तकनीकी विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


नेशनल जियोग्राफिक (https://www.nationalgeographic.com/):

नेशनल जियोग्राफिक एक प्रसिद्ध विश्वसनीय वेबसाइट है जो विज्ञान, यात्रा, पर्यावरण, ऐतिहासिक और साहित्यिक विषयों पर जानकारी प्रदान करती है। यहाँ पर आप दुनिया भर के विभिन्न देशों, वनस्पति, जानवरों, आदिवासी संस्कृति, और अन्य रोचक विषयों के बारे में पढ़ सकते हैं.


ब्रिटानिका (https://www.britannica.com/):

ब्रिटानिका एक प्रसिद्ध वेबसाइट है जिसमें आप विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक अभिजात ज्ञानकोष है जिसमें आप विज्ञान, इतिहास, भूगोल, कला, साहित्य, खेल, और अन्य विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


करनेजी एंड्रूवेनड (https://www.carnegieendowment.org/):

करनेजी एंड्रूवेन्ड एक अनुसंधान संस्थान है जो विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय और विशेषज्ञ ज्ञान प्रदान करता है। इस वेबसाइट पर आप विश्व राजनीति, अर्थशास्त्र, सुरक्षा मुद्दों, ग्लोबल व्यापार, और द्वंद्व समस्याओं के बारे में विशेषज्ञ लेख पढ़ सकते हैं।


कृपया ध्यान दें कि ये सभी सामग्री के बारे में विश्वसनीय वेबसाइटें हैं



यहाँ एक और पांच विश्वसनीय वेबसाइटों की सूची दी गई है:


यूनेस्को (https://en.unesco.org/):

यूनेस्को विश्वसनीय संगठन है जो शिक्षा, विज्ञान, सांस्कृतिक मिरास, साहित्य, संरक्षण, मानवाधिकार, और अन्य क्षेत्रों में कार्य करता है। उनकी वेबसाइट पर आप विभिन्न जानकारी, रिपोर्ट, प्रकाशन, और अद्यतन प्राप्त कर सकते हैं.


केलविनेट (https://www.khanacademy.org/):

केलविनेट एक मुफ्त शिक्षा प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न विषयों पर वीडियो, अभ्यास कार्यपुस्तिकाएं, और अभ्यास संसाधन प्रदान करता है। इससे आप विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, वित्तीय लेखांकन, कंप्यूटर साइंस, और अन्य विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


अप्पल्ड साइंस (https://appliedsciences.nasa.gov/):

अप्पल्ड साइंस नासा (NASA) का एक प्रमुख वेबसाइट है जहाँ पर आप नासा द्वारा किए जाने वाले अनुसंधान और विज्ञानिक प्रयोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर आप खगोल विज्ञान, अंतरिक्ष यात्रा, मानव अंतरिक्ष अनुसंधान, और तकनीकी प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


एमडीएनए (https://www.mdn.org/):

एमडीएनए (Missouri Digital News) एक प्रमुख सूचना सेवा है जो राजनीति, सरकार, और सामाजिक मुद्दों की विस्तृत विवरण प्रदान करती है। यहाँ पर आप राजनीतिक घटनाओं, संघीय कानून, नीतियों, और अन्य संबंधित मुद्दों के बारे में संपूर्ण और आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


वर्ल्ड बैंक (https://www.worldbank.org/):

वर्ल्ड बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो विकास सहायता, वित्तीय संसाधन, और वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में कार्य करता है। उनकी वेबसाइट पर आप विभिन्न देशों के विकास के मानक, रिपोर्ट, अध्ययन, और अन्य संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


ये सभी वेबसाइटें विश्वसनीय संस्थानों या संगठनों द्वारा संचालित होती हैं और उपयोगकर्ताओं को सत्यापित और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करती हैं। 

Post a Comment

0 Comments