जाने फोन खो जाने की स्थिति में अपने Paytm, Google Pay और Phone Pe accounts को कैसे बध करे?

 जाने फोन खो जाने की स्थिति में अपने Paytm, Google Pay और Phone Pe accounts को कैसे बध करे?


अगर आपका फोन चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है तो फोन में मौजूद पेमेंट एप्स के गलत इस्तेमाल का खतरा बढ़ जाता है। हम आपको बता रहे हैं कि आप ऐसे में इन ऐप्स के गलत इस्तेमाल से कैसे बच सकते हैं। Paytm, गूगल पे, फोन पे और अन्य भुगतान सेवाओं के माध्यम से एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) भारत में एक आवश्यकता बन गई है। ज्यादातर यूजर्स के फोन में इनमें से कुछ ऐप ऐसे होते हैं जो यूपीआई से जुड़े होते हैं। चूंकि UPI किसी को भी भुगतान करने या पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका प्रदान करता है। लेकिन अगर किसी के पास आपके फोन का एक्सेस है, तो वे इसका इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप अपना फोन खो देते हैं या फोन चोरी हो जाता है, तो इन सेवाओं तक पहुंच को रोकने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।


हमने अपना फोन खो जाने की स्थिति में Paytm, गूगल पे या फोन पे को ब्लॉक करने के तरीके के बारे में एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका तैयार की है। जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपका UPI अकाउंट सुरक्षित रहे। आपको अपने खाते से पैसे चोरी होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

पेटीएम अकाउंट को अस्थायी रूप से कैसे बध करे

पेटीएम पेमेंट्स बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करें।


खोए हुए फोन के लिए विकल्प चुनें।


एक अलग नंबर दर्ज करने का विकल्प चुनें और अपने खोए हुए फोन की संख्या दर्ज करें।


सभी उपकरणों से लॉग आउट करना चुनें।


इसके बाद पेटीएम की वेबसाइट पर जाएं और 24×7 हेल्प को चुनने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।


धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें चुनें और किसी भी श्रेणी पर क्लिक करें।


उसके बाद किसी भी मुद्दे पर क्लिक करें और फिर सबसे नीचे Message Us बटन पर क्लिक करें।


आपको खाते के स्वामित्व का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा जो एक डेबिट/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट हो सकता है जिसमें पेटीएम खाता लेनदेन, पेटीएम खाता लेनदेन के लिए एक पुष्टिकरण ईमेल या एसएमएस, फोन नंबर के स्वामित्व का प्रमाण, या खोई या चोरी हुई पुलिस शामिल है। फोन के खिलाफ शिकायत सबूत हो सकती है।


एक बार ऐसा करने के बाद पेटीएम आपके खाते को मान्य और बध कर देगा, जिसके बाद आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा



गूगल पे अकाउंट को कैसे ब करें

गूगल पे यूजर्स हेल्पलाइन नंबर 18004190157 पर कॉल कर अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं।


अन्य मुद्दों के लिए सही विकल्प चुनें।


किसी ऐसे विशेषज्ञ से बात करने का विकल्प चुनें जो आपके Google Play खाते को बध करने में आपकी मदद कर सके। वैकल्पिक रूप से, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डेटा को दूरस्थ रूप से मिटा सकते हैं ताकि कोई भी आपके Google खाते को फ़ोन और इसलिए Google पे ऐप से एक्सेस न कर सके।

Phone Pe अकाउंट को कैसे ब करें


Phone Pe यूजर्स को 08068727374 या 02268727374 पर कॉल करना होगा।


पसंदीदा भाषा का चयन करने के बाद, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने फोन पे खाते में किसी समस्या की रिपोर्ट करना चाहते हैं, उपयुक्त नंबर दबाएं।


पंजीकृत नंबर दर्ज करें और पुष्टि के लिए आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा।


इसके बाद ओटीपी नहीं मिला का विकल्प चुनें।


आपको सिम या डिवाइस के गुम होने की रिपोर्ट करने का विकल्प दिया जाएगा, इसे चुनें।


फिर आप एक प्रतिनिधि से जुड़ेंगे जो कुछ विवरण जैसे फोन नंबर, ईमेल आईडी, अंतिम भुगतान, अंतिम लेनदेन का मूल्य आदि प्राप्त करने के बाद आपके फोन पे खाते को बध करने में आपकी मदद करेगा।

Post a Comment

0 Comments